Home देश खास खबर कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्राॅन सामने आया, केंद्र सरकार ने राज्यों को...

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्राॅन सामने आया, केंद्र सरकार ने राज्यों को फिर अलर्ट किया, कई राज्यों ने बढ़ाई पाबंदी

OMICRON

नई दिल्ली। बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है। सरकार ने निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नए वैरिएंट ओमिक्राॅन को लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर दोबारा चेताया है। भूषण ने अंतरराष्ट्रीय खासकर जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की सख्त निगरानी करने, पॉजिटिव सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल समय पर भेजने और कोविड उपयुक्त व्यवहार को सख्ती से लागू करने के भी निर्देश दिए हैं। राज्यों को कहा गया है कि वे कंटेनमेंट जोन पर निगाह रखें, सर्विलांस और टेस्टिंग बढ़ाएं, हॉटस्पॉट की मॉनिटरिंग करें और टीकाकरण तेज करें।
इसके साथ ही राज्यों को पॉजिटिविटी रेट 5% से कम करने के लक्ष्य को भी हासिल करने के लिए कहा गया है। कुल टेस्टिंग के मुकाबले आरटी-पीसीआर टेस्ट कम किए जाने को लेकर केंद्र ने राज्यों को चेताया है कि पर्याप्त टेस्टिंग के अभाव में संक्रमण के फैलाव का वास्तविक स्तर पता नहीं चल पाएगा। राज्यों को टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर टेस्टिंग गाइडलाइंस को सख्ती से लागू करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Mark Zuckerberg : Facebook CEO मार्क जुकेरबर्ग की सफलता के 6 फंडे

कोरोना प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइटस पर रोक लगाने की मांग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कर्नाटक के सीएम बासवराज बोम्मई ने पीएम मोदी से आग्रह किया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगाई जाए। दिल्ली सरकार ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की सोमवार को बैठक बुलाई है। इसमें ओमिक्रॉन के खतरे से बचने के लिए संभावित उपायों पर चर्चा होगी।
कर्नाटक ने जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पाबंदी बढ़ा दी है। इन यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा। रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही वे घर जा सकेंगे। राज्य में सभी सामाजिक और सांस्कृतिक आयोजन, कॉन्फ्रेंस, सेमिनार, शैक्षणिक कार्यक्रम दो महीने के लिए स्थगित किए जा सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने शत-प्रतिशत संख्या के साथ स्कूल खोलने के फैसले को वापस ले लिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि स्कूल अभी 50% क्षमता के साथ ही खुलेंगे। छात्र हफ्ते में 3 दिन ही स्कूल जाएंगे। स्कूल ऑनलाइन क्लासेस जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें : Steve Jobs : जानिए Apple के संस्थापक स्टीव जाॅब्स की सफलता का मूल मंत्र

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

इस खबर काे शेयर करें

Exit mobile version