इस देश में चलती है भगवान राम के नाम की करेंसी, अमेरिका सहित 35 देशों में मान्य

श्रीराम के नोट की वजनदारी इस बात से समझी जा सकती है कि वहां एक राम नोट के बदले 10 यूरो डालर का भुगतान किया जाता है।

0
259
इस देश में चलती है भगवान राम के नाम की करेंसी

नई दिल्ली: भारत जहां भगवान राम का जन्म हुआ। वहां अयोध्या में रामजन्म भूमि पर मंदिर बनाने के लेकर सुप्रीम कोर्ट में रोजाना सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट ने यहां तक कह दिया कि भगवान राम का कोई वंशज हो तो कोर्ट में सबूत पेश करें। भारत में भगवान राम के अस्तिव के लिए सबूत पेश तक करने पड़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां राम नाम की करेंसी चलती है।

जी हां हम बात कर रहे हैं यूरोपीय देश नीदरलैंड की, जहां के लोगों को राम में पूरी आस्था, विश्वास और उनके प्रति सम्मान है। इस सम्मान को व्यक्त करते हुए इस देश में वर्ष 2002 में राम नाम की करेंसी जारी की गई। इस करेंसी का उपयोग तीसरी दुनिया के देशों में विकास और गरीबी मिटाने के लिए किया जाता है।

बेहद आकर्षक इस राम नाम की करेंसी में भगवान राम की फोटो के साथ कामधेनु और कल्पवक्ष की फोटो भी दिखाई देती है। आपको जानकार आर्श्चय और खुशी होगी कि विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका सहित 35 देशों में इस करेंसी का इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें कि नीदरलैंड में राम नाम की करेंसी को कानूनी मान्यता प्राप्त है। इस देश में एक राम नाम के बदले दस यूरो मिलते हैं। इस वक्त इस देश में लाखों राम नाम के नोट बाजार में है। इस देश में एक, पांच और दस की राम नाम करेंसी चलन में है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, और ट्विटर पर फॉलो करें

Leave a comment