PM kisan samman nidhi : अब किसानों के खाते में आएगा दोगुना पैसा | सरकार देगी 2000 की जगह 4000 रुपए की किस्त

    PM kishan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभ लेने वाले किसानों के खुशखबरी है। अब सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को सरकार दोगुना करने जा रही है।

    - Advertisement -

    PM kisan samman nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लाभ पाने किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब इन किसानों को इस योजना में 2 हजार की जगह 4 हजार रुपए की किस्त मिल सकती है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मोदी सरकार किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाला पैसा दुगुना करने जा रही है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को सालाना 6000 रुपए की जगह 12000 रुपए रुपए तीन किस्तों में मिलेंगे। हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर आयोजित बैठक में पैसा बढ़ाने पर विचार किया गया, लेकिन इस संबंध में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

    क्या है PM kisan samman nidhi yojana

    मोदी सरकार ने छोटे किसानों की सहायता के लिए 24 फरवरी 2019 को इस योजना को शुरू किया था। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन समान किस्तों में दिए जाते हैं। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

    सीधे खाते की ट्रांसफर की जाती है योजना की किस्त

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि सीधे लाभार्थी किसान के खाते में ट्रांसफर की जाती है। केंद्र सरकार की अधिकृत ऑनलाइन पोर्टल www.pmkisan.gov.in या मोबाइल एप के जरिए अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261/011-24300606 पर भी कॉल किया जा सकता है।

    ये देनी होती है जानकारी

    PM kisan samman nidhi योजना में किसानों को ये जानकारी देनी होती है। इसमें किसानों को नाम, उम्र, लिंग और पहचान पत्र के तौर पर आधार नंबर और दूसरे कागजात जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड भी मान्य होंगे। इसके अलावा बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड और मोबाइल नंबर देना होता है।

    क्यों शुरू की गई यह योजना

    पीएम किसान सम्मान निधि योजना का प्रारंभ करने का उद्देश्य छोटे व सीमांत किसानों को कृषि कार्यों के लिए बीज, खाद सहित अन्य जरूरतों के लिए एक सुनिश्चिचत आय उपलब्ध कराना है। जिससे छोटे किसानों को बीज व खाद के लिए साहूकारों से ऊंची ब्याज दर पर पैसा उधार नहीं लेना पड़े।

    How to register for PM Kisan Yojana

    PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर रजिस्टेशन कराना होगा। इसके लिए संबंधित किसान को www.pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद वेबसाइट में Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ‘New Farmer Registration’पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा। इसके बाद नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरें। इसके बाद एक रजिस्टेशन फॉर्म खुलेगा। इसमें आपको मांगी गई जानकारी भरनी होगी। इसमें आपको अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी भी देनी होगी। सभी जानकरी भरने के बाद आपको ‘Submit’ बटन पर क्लिक करना होगा। आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारियों के सत्यापित होने के बाद आप PM Kisan Samman Nidhi की राशि पाने के हकदार हो सकेंगे।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Posthttps://www.newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    ollhmtn05epenfp1yuply4cg5bx3sd