Post Office: इस स्कीम में 5 साल में मिलेंगे ‌14 लाख | जानिए हर महीने कितना करना होगा इंवेस्ट

    सीनियर सिटीजंस के लिए पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम एक बेहतर विकल्प है. इसमें बेहतर रिटर्न मिलता है. आप इसमें महज 1000 से खाता खुलवा सकते हैं, जबकि अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख है.

    - Advertisement -

    Post Office: अगर बेहतर निवेश स्कीम नहीं अपनाई प्राइवेट जॉब करने वाले लोगों को रिटायरमेंट के बाद आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसे दूर करने के लिए सीनियर सिटीजंस पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें वे महज 5 साल में ही 14 लाख रुपए तक पा सकते हैं। इस स्कीम में 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग खाता खुलवा सकते हैं। अभी इसमें सालाना 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है।

    सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम SCSS का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है, हालांकि आप चाहें तो इस समय सीमा को मैच्योरिटी के बाद 3 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में आवेदन करना होगा। इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपए है। जबकि अधिकतम 15 लाख रुपए है। रकम एक लाख रुपए से कम है तो आप कैश देकर भी खाता खुलवा सकते हैं। वहीं, एक लाख रुपए से ज्यादा पर खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना होगा।

    यह भी पढ़ें : BSNL Big Offer : जहां केवल इतने रुपए में अब सब कुछ मिलेगा अनिलिमिटेड, ऐसे होगा आपको फायदा

    Post Office स्कीम के फायदे

    1.SCSS के तहत डिपॉजिटर अकेले या किसी के साथ ज्वॉइंट में एक से ज्यादा अकाउंट खुलवा सकता है। मगर इन सभी को मिलाकर अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

    2. Post Office इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है. हालांकि ब्‍याज राशि 10,000 रुपए सालाना से ज्‍यादा होने पर आपका TDS कटने लगता है।

    3.इसमें प्रीमैच्योर क्लोजर की भी अनुमति मिलती है. आप चाहे तो वैलिट कारण बताकर मैच्योरिटी से पहले पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि अकाउंट खुलवाए आपको एक साल होना चाहिए। इस दौरान डिपॉजिट का 1.5 फीसदी काटेगा, वहीं 2 साल बाद बंद करने पर डिपॉजिट का 1 फीसदी काटा जाएगा।

    यह भी पढ़ें : Zomato IPO : 14 जुलाई से इस IPO के जरिए कमाई का सुनहरा अवसर, लगाने होंगे इतने पैसे

    कैसे मिलेंगे 14 लाख

    Post Office के सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में निवेशकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। अगर स्कीम में आप एकमुश्त 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपए होगी यानी 14 लाख रुपए से ज्यादा। यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपए का फायदा होगा।

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Posthttps://www.newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    ollhmtn05epenfp1yuply4cg5bx3sd