जानिए किस Rashi के लोगों को Life में किस तरह मिलती है Success

86
Success-Rashi

जानिए किस Rashi के लोगों को Life में किस तरह मिलती है Success

Success वह मुकाम है जिसे हर कोई पाना चाहता है। लेकिन कई बार किए गए प्रयासों में कुछ कमी के कारण व्यक्ति को असफलता का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन अपनी असफलता से सबक लें फिर आगे बढ़ने वाले व्यक्ति का सफल होना तय है। सफलता व असफलता जब मिलती है तो उसे लेकर अलग-अलग लोग अलग तरह व्यवहार करते हैं। सफलता और असफलता को लेकर किया गया यह व्यवहार ग्रहों की स्थिति के कारण होता है। आइए आज हम जानते है कि किस राशि के लोग किस तरह का व्यवहार करते हैं।

मेष (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

मंगल ग्रह से प्रभावित इस राशि के लोग अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने में विश्वास करते हैं। इस राशि के लोगों में रणभूमि में जाने वाले जनरल की तरह सामरिक गुण होते हैं। इनके लिए सफलता का मतलब सिक्के का वह पहलू देखना है, जिसे वे देखना चाहते हैं। लक्ष्य प्राप्त करने के लिए ये कठिन परिश्रम करते हैं। धैर्यहीन प्रकृति वाले मेष राशि के लोग जल्दी सफलता पाना चाहते हैं।

वृषभ (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

शुक्र ग्रह द्वारा शासित इस राशि के लोग दयालु और कूटनीतिक मार्ग पर चलते हैं। सामान्यतः बहुत व्यवहारिक और जमीन से जुड़े हुए लोग होते हैं। जन्म से ही इनमें विपरित परिस्थितियों का सामना करने की क्षमता होती है। आत्मविश्वास से भरे इस राशि के लोगों में आगे बढ़ने की क्षमता होती है, चाहे परिस्थितियां कुछ भी हो। बहादुरी और जीवन में सभी परिस्थितियों का सामना करने का गुण होता है।

मिथुन (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

बुध ग्रह से प्रभावित इस राशि के लोग प्रखर और लचीले दिमाग के होते हैं। ये अजनबियों पर विश्वास नहीं करना चाहते, इसलिए व्यापार योजनाओं और रुपयों के निवेश में किसी पर विश्वास नहीं करते। दूसरों को धोखा नहीं देते और किसी पर जल्दी यकीन भी नहीं करते। इनका दिमाग स्पंज की तरह होता है, जो जानकारियों को जल्दी ग्रहण कर लेता है। मिथुन राशि के लोगों का सामाजिकता और नैतिकता के प्रति विश्वास जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है।

कर्क (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

इस राशि के लोग बहुत संवेदनशील और मुडी होते हैं। अवसर आने का इंतजार करते हैं। इनके जीवन में कुछ भी अचानक घटित नहीं होता। पहले सोचते हैं, फिर काम करते हैं। याद्दाश्त बहुत तेज होती है और पिछले अनुभव इनकी स्मृति पटल पर खुद आ जाते हैं। जीवन में आने वाली समस्याओं को बढ़ा-चढ़ा कर देखते हैं और सोचते हैं कि वे सफल नहीं हैं। एक बार जब कोई धारणा बना लेते हैं तो उसे बदलना बहुत मुश्किल होता है।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

सिंह राशि के लोगों को गुस्सा बहुत देर से आता है, लेकिन जब आता है तो ये सब कुछ भूल जाते हैं। इन्हें नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है। ये जंगल के राजा की तरह हैं, जो सभी पर शासन करना चाहता है। ये सफलता के लिए अधीर होते हैं। सिंह राशि के पुरुष दूर बैठकर सही अवसर आने का इंतजार कर सकते हैं। लेकिन महिलाएं अपने हित को ध्यान में रखकर धैर्यहीन हो जाती है।

कन्या (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

सहनशक्ति बहुत अधिक होती है और बहुत शांत व संवेदनशील होते हैं। कभी-कभी असंभावित और धैर्यहीन व्यवहार करते हैं, जो सोचने पर विवश कर देता है। जीवन में जल्दी ही विजय और महत्वपूर्ण काम पूरे कर लेते हैं क्योंकि इनमें साहस और विश्वास होता है। सफलता और असफलता का अर्थ पहचानते हैं। दूसरों का तर्कहीन व्यवहार इन्हें परेशान कर सकता है।

यह भी पढ़ें : इन 4 राशि के लोगों को आता है ज्यादा गुस्सा, अपनाएं ये अमेजिंग टिप्स गुस्सा रहेगा काबू

तुला (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

व्यावहारिक और जमीन से जुड़े लोग होते है। इनकी सहनशक्ति कम होती है। अन्याय सहन नहीं कर सकते हैं और शक्ति की ललक बहुत अधिक होती है। शुक्र द्वारा शासित तुला राशि के लोगों के लिए दुनिया अलग-अलग रंगों से भरा गिलास है। जहां असफलता के लिए कोई जगह नहीं, उसमें सिर्फ सफलता, सफलता और सफलता का स्थान है।

वृश्चिक (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

ये लोग सामान्यत : शंकालु और धैर्यहीन होते हैं। स्वयं के प्रति दृढ. विश्वास की भावना होती है। गंभीर और जीवन के बाहरी पक्षों पर ध्यान देने वाले होते हैं। आम व्यक्ति की समस्याओं को समझते हैं। अलौकिक क्षमता, सटीक निर्णय और दृढ़ सोच सफलता की कुंजी है। अगर इन्हें असफलता मिलती है तो ये बेहतर और अलग क्षेत्र में कार्य करने को अग्रसर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें : सबसे ज्यादा अमीर बनते है ये 4 राशि वाले लोग, गाड़ी बंगला पैसा सब होता है इनके पास

धनु (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

जीवन में संघर्ष और खुश रहने के लिए स्वतंत्रता और बंधन रहित जीवन की जरूरत होती है। जीवन के प्रति इनका रवैया सकारात्मक होता है। पैसा कमाना सफलता नहीं, बल्कि नाम कमाना ज्यादा महत्वपूर्ण है। इनके अंदर मानवतावादी रुचिया होती है, इसलिए ये जीवन में सफलता उसी तरह प्राप्त करते हैं जैसे दूध में से मक्खन निकालना। हालांकि ये बहुत बड़ी सफलता प्राप्त नहीं करते, लेकिन सफल होने के लिए प्रयास जरूर करते हैं।

मकर (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

शनि ग्रह द्वारा प्रभावित इस राशि के लोग अनुशासनप्रिय होते हैं। स्वय के लिए कुछ मानदंड निर्धारित कर लेते हैं और उनका पालन जिंदगीभर करते रहते है। सारे काम बहुत व्यवस्थित ढंग से करना पसंद करते हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ये संघर्ष करने से नहीं चूकते। रुपया इनके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन सिर्फ यही सफलता नहीं। ये चाहते हैं कि दूसरे इनकी भावनाओं और संवेदनाओं का आदर करें। ज्योतिष, न्यायप्रक्रिया और राजनेता आदि के रूप में सफल होते हैं।

कुंभ (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा:

इस राशि के लोग असंभावित ग्रह अरुण द्वारा शासित होते हैं। इनके लिए सबसे मुश्किल चीज यह भविष्यवाणी करना है कि उनके लिए सफलता के क्या मायने है। दूसरों से बहुत खुले नहीं होते और न ही अपने मन की बात कहते हैं। इनके विचार और मुद्दे दूसरों से इतने अलग होते हैं कि उनके बारे में सोच भी नहीं सकते। रुपया या स्व-संतुष्टि जीवन में महत्वपूर्ण तत्व होता है।

मीन (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची:

वरुण ग्रह द्वारा शासित इस राशि के लोगों के पास अन्तर्बोध की शक्ति होती है। इसलिए इन्हें सफलता का विश्लेषण करने वाली टीम के सदस्य के रूप में काम करना चाहिए। ये मनोवैज्ञानिक, दार्शनिक, मनोचिकित्सक, लेखक और कवि के रूप में सफल हो सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि ये बिजनेस में सफल नहीं हो सकते। ये दिल की ज्यादा सुनते हैं दिमाग की कम।

जानिए किस Rashi के लोगों को Life में किस तरह मिलती है Success

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment