Regrow Hair Naturally in 3 Weeks, गंजापन अब कोई समस्या नहीं

433
गंजापन से छुटकारा पाने का अब तक का सबसे असरकारी उपाय

Regrow Hair Naturally in 3 Weeks

गंजेपन की समस्या इन दिनोंदिन तेजी से बढ़ती जा रही है। उम्रदराज के व्यक्तियों में ही नहीं युवाओं में भी गंजेपन की समस्या देखी जा रही है। प्रदूषण के अलावा बदलती लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति के व्यस्त रहने से खानपान अव्यवस्थित होना भी गंजेपन का प्रमुख कारण है। आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के 5 अचूक उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गंजेपन से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप इन उपायों को अपनाइएं, और देखिए वो दिन जल्द आएंगे जब आपके सिर पर भी लहराते हुए बाल नजर आएं। Regrow Hair Naturally in 3 Weeks

Hair Loss की समस्या दूर करने के 5 उपाय

प्याज का रस (Onion Juice for Hair Growth)

गंजे सिर पर बाल लाने के लिए प्याज का रस सबसे कारगर औषधि है। ताजे प्यास का रस निकालकर उसे कपडे़े से अच्छी तरह छान लें। इसके बाद इस रस को सिर पर उस स्थान पर लगाएं, जहां गंजापन है। 15-20 मिनट बाद आप सिर धो सकते हैं। इस तरह कुछ दिन प्रयोग करने से आपके सिर पर नए बाल उगने लगेंगे। यदि आपके बाद झड़ रहे हैं तो वो भी झड़ना बंद हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : SBI दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

कढ़ी पत्ता (Kadi Patta for Hair)

कढ़ी पत्ता गंजापन से राहत दिलाने में काफी सहायक है। आमतौर पर इसे मीठा नीम भी कहा जाता है। कढ़ी पत्ता को नियमित रूप से खाने में उपयोग करने से भी व्यक्ति का गंजापन मिटता है। कढ़ी पत्तों का नारियल के तेल में उबालकर उस तेल की मालिश करने से बालों घने व काले हो जाते हैं। नियमित रूप से मालिश से धीरे-धीरे नए बाल उगने लगते हैं।

कलौंजी का तेल (Kalonji Oil for Hair in Hindi)

आमतौर पर रसोई में प्रयोग होने वाली कलौंजी बहुत की गुणकारी औषधि है। कलौंजी का तेल नियमित रूप से बालों में लगाने से सिर में नए बाल उगने लगते हैं। बाजार में कलौंजी का तेल तैयार मिलता है। कलौंजी का तेल बालां के लिए रामबाण औषधि है। कलौंजी के तेल को नारियल के तेल में समान मात्रा में मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

आंवला व नींबू (Amla and Lemon)

आंवला व नींबू का रस सिर में जिस स्थान पर गंजापन आ गया है, उस स्थान पर नियमित रूप से लगाने से बाल फिर से उगने लगते है। प्रतिदिन नहाने से पूर्व आंवला व नींबू का रस समान मात्रा में लेकर सिर में अच्छी तरह मालिश करें। रस सिर में लगाने के 15-20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद स्नान कर लें। आपको सिर में कोई शैम्पू व साबून लगाने की आवश्यकता नहीं है। आंवला व नींबू बालों को मुलायम व रेशमी बना देते है।

मेहंदी से मिटाएं गंजापन (Hair Mehndi Tips in Hindi)

यह बात आपको अजीब लग सकती है। लेकिन ये बात 100 प्रतिशत सही है कि मेहंदी से बालों को पोषक तत्व मिलते है। मेहंदी बालों को स्वस्थ रखने के साथ ही बालों को हैल्दी करने व गंजापन मिटाने में सहायक है। आपको मेहंदी में पानी के स्थान पर आंवला का रस मिलाना है। इसके बाद अपने सिर में अच्छी तरह मेहंदी लगा लें। याद रखें कि मेहंदी नेचुरल हो। इसके सूखने के बाद सिर धो ले। सप्ताह में दो-तीन बार सिर में मेहंदी लगाने से आपके सिर पर फिर से बाल दिखाई देने लगेंगे। आप पढ़ रहे हैं Hair Mehndi Tips in Hindi

मेथी दाना से करें गंजापन दूर

असमय बाल गिरने का बड़ा कारण तनाव, बहुत अधिक मात्रा में दवाओं का सेवन, ब्लड स्कूलेशन में कमी तथा उचित खान-पान का अभाव होना। फलस्वस्प बाल तेजी से गिरने लगते हैं और गंजापन आ जाता है। मेथी दाना गंजापन दूर करने का रामबाण उपाय है। मेथी दाने को एक रात के लिए एक बर्तन में भीगो लें। इसके बाद अगली सुबह उसे पीस लें। मेथी दाने को पीसकर उसमें दही मिलाएं। उसके बने पेस्ट को जड़ों से लेकर बालों तक लगाएं। अब इस पेस्ट को कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें। मेथी में निकोटिन एसिड व प्रोटिन पाया जाता है। जो कि बालों के पोषण के लिए आवश्यक तत्व है।

उदड की दाल लाएं बाल

उदड़ की बिना छिलके वाली दाल को उबाल कर पीस लें। रात को सोने से पहले इस लेप को अपने बालों में लगाएं। जहां पर आपके बाल नहीं है, वहां पर बाल दूबारा आने शुरू हो जाएंगे। इससे गंजेपन की समस्या लगभग समाप्त हो जाती है।

मुलहेठी से रोकें Hair Loss

गंजापन के इलाज की बात की जाएं तो इसमें सबसे पहले मुलहेठी का नाम आता है। मुलहेठी को पीसकर उसमें थोड़ा दूध व केसर मिला लें। अब इस पेस्ट को आपको सोने से पहले अपने सिर में लगाना है। सुबह उठकर बालों को हर्बल शैम्पू से धोलें। इससे Hair Loss लगभग समाप्त हो जाएगा। गंजेपन की समस्या से छुटकारा भी मिल जाएगा।

Regrow Hair Naturally in 3 Weeks

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment