मंगलवार से शनि हो रहे है वक्री, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

191

ज्योतिष में शनि ग्रह के राशि परिवर्तन के एक मुख्य रूप से देखा जाता हैं इसमें भी जब शनि व्रकी हो तो इसका खास असर सभी 12 राशियों के जातकों पर स्पष्ट रूप से पड़ता हैं। शनि का सबसे अधिक असर जातकों के कॅरियर व आजीविका पर होता है। ऐसा माना जाता है कि शनि की चाल धीमी होती है। इस कारण से इससे मिलने वाले परिवर्तन ठोस व स्थिर प्रकृति के होते है। शनि 30 अप्रैल मंगलवार को सुबह 3.55 बजे धनु राशि में वक्री होंगे और 18 सितंबर को प्रातः 11.48 बजे वापस धनु राशि में मार्गी होंगे।

वक्री शनि देंगे परिश्रम का बेहतर परिणाम, ये करें उपाय

जब शनि वक्री होते है तो उनकी चाल काफी धीमी होती है। इस कारण से इसका असर लंबे समय तक होता है। इस बार भी शनि 142 दिन वक्री रहेंगे। इसका सकारात्मक व नकारात्मक दोनों तरह के परिणाम देखने को मिलेंगे। कई बार ऐसा देखने में भी आता है वक्री शनि के कारण लोगों के काफी समय से लंबित कार्य सहज में ही पूरे जाते हैं। वक्री शनि के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

उपाय : वक्री शनि के दौरान जीवन में आने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए मंगलवार व शनिवार को हनुमानजी की पूजा-अर्चना करें। इस दिन हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ लाभकारी हो सकता है।

आइए जानते हैं कि वक्री शनि विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा…

यह भी पढ़ें : Car Insurance लेते समय बरतें सावधानी, जानिए क्यों जरूरी है Car Insurance

मेष (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ:

मेष राशि के लिए शनि वक्री फायदेमंद होगी। कॅरियर व नौकरी में लाभ के साथ ही संतान सुख की प्राप्ति होगी। घर-परिवारजनों का भी पूरा सहयोग मिलेगा। हालांकि हर काम में सफलता के लिए तीन गुना ज्यादा मेहनत करनी होगी। शनि भाग्य स्थान में वक्री होंगे, इसलिए भाग्य से ज्यादा कर्म पर विश्वास करें।

वृषभ (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो:

वृषभ राशि के लिए भी शनि का वक्री होना आपको लक्ष्य की ओर काम करने के लिए प्रेरित करने वाला है। इस समय कामकाज के स्थान पर बेहद ध्यान रखने की जरूरत रहेगी। पार्टनर के साथ किसी छोटी बात पर भी बहस हो सकती है। ऐसे में आपको ज्यादातर समय मौन रहने में फायदा होगा।

मिथुन (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह:

मिथुन राशि वालों के लिए शनि की वक्री गति नुकसानदेह साबित हो सकती है। काम में आपका मन नहीं लगेगा। लेकिन जीवन साथी या बिजनेस पार्टनर के साथ भी बहस हो सकती है। इस समय को धैर्य से गुजारें। हर काम में जल्दबाज़ी ना करें।

कर्क (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो:

कर्क राशि वालों के लिए भी शनि की वक्री गति के कारण काम अटक-अटक कर पूरे होंगे। इस पूरे समय शनि आपकी परीक्षा लेगा। अधीनस्थ लोगों से आप अच्छा व्यवहार करें। ज्यादा आत्मविश्वास नहीं रहने से किसी भी नए काम को करने में आपको डर लगेगा।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे:

शनि की वक्री गति का सिंह राशि के जातकों की रोमांटिक लाइफ में कमी रहेगी। लाभ के अवसर कम मिलेंगे और जमा पूंजी खर्च होगी। इस समय आपको अपनी अनावश्यक खरीदारी पर नियंत्रण रखना चाहिए।

कन्या (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो:

कन्या राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य पर शनि का विपरित असर पड़ सकता है। हालांकि शनि की वक्री गति के कारण अवधि में नई योजनाएं बनेंगी और फलीभूत होंगी। इस दौरान आपके स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Health Tips For Summer Season in Hindi गर्मी से बचने के लिए अपनाइए ये कूल टिप्स

तुला (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते:

शनि की वक्री गति के कारण तुला राशि के जातकों के काम तो बनेंगे, लेकिन हर काम में बेहद चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यदि आप मन से कमज़ोर हैं, तो आप बात-बात पर गुस्सा हो सकता है। धन के मामले में बेहद ध्यान रखने की जरूरत है।

वृश्चिक (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू:

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह सतर्कता बरतने वाला समय है। मां के स्वास्थ्य का आपको बेहद ध्यान रखना होगा। सुख-सुविधाओं में कटौती हो सकती है। आपको मिलने वाले लाभ भी अचानक कम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : SBI दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

धनु (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

शनि की वक्री गति की अवधि में आपको काफी सावधानी बरतने की जरुरत है। इस समय लाइफ पार्टनर के साथ बहस बाज़ी हो सकती है। घरेलू मसलों में आपका ध्यान नहीं लगेगा। कार्यस्थल पर भी माहौल उत्साहजनक नहीं रहेगा।

मकर (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी:

मकर राशि वालों के लिए शनि वक्री स्थिति इतनी फायदेमंद नहीं रहने वाली है। आप दुर्व्यसनों में फंस सकते हैं। बच्चों और घर के लोगों को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। इस समय सफाई कर्मियों से आप अच्छा व्यवहार करें।

यह भी पढ़ें : Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

कुंभ (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा:

कुंभ राशि वालों के लिए शनि वक्री की स्थिति थोड़ी परेशानी भारी हो सकती है। जल्दबाज़ी में धन कमाने के लालच से बचें। रोमांटिक लाइफ में पार्टनर के साथ अनबन हो सकती है। ऑफिस के काम में मन नहीं लगेगा।

मीन (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची:

शनि का वक्री होना मीन राशि वाले जातकों के लिए विशेष फायदेमंद नहीं होगा। हर काम में देरी होगी। दांपत्यजीवन में पार्टनर के साथ बहस हो सकती है। ज्यादा खर्चा होने से आप निराश रहेंगे।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

Rashifal 29 April 2019: सोमवार को कुछ इस तरह खुलेगा इन 4 राशियों के किस्मत का दरवाजा

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment