IPL 2022: प्लेऑफ और फाइनल की प्लेइंग कंडीशन को लेकर नियम तय, कोलकाता में है बारिश की आशंका

    पहले क्वालीफायर में 24 मई को राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस से होगी। वहीं, 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें आमने-सामने होंगी। दूसरा क्वालीफायर (27 मई) और फाइनल (29 मई) अहमदाबाद में खेला जाना है।

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    मुंबई। आईपीएल (IPL 2022) अंतिम पड़ाव पर आ चुका है। लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं और अब सिर्फ 4 प्लेऑफ बाकी हैं। आईपीएल ने प्लेऑफ फाइनल की प्लेइंग कंडीशन को लेकर नियम जारी कर दिए हैं। अगर फाइनल सहित चारों प्लेऑफ बारिश के कारण नहीं हो पाते हैं या तय वक्त पर मैच नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर से मैच का फैसला होगा। अगर मैदान की परिस्थितियां ऐसी होती हैं, जिस पर मैच नहीं खेला जा सकेगा तो लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को चैंपियन घोषित कर दिया जाएगा। पहले प्लेऑफ में 24 मई को गुजरात टाइटंस का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। 25 को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाएंट्स और राॅयल चैलेंजर्स की टीमें भिड़ेंगी। ये दोनों मैच कोलकाता के ईडन गार्डन पर खेले जाएंगे। दूसरा क्वालिफायर 27 और फाइनल 29 मई को अहमदाबाद में होंगे। फाइनल रात 8 बजे शुरू होगा। फाइनल के लिए 30 मई को रिजर्व दिन रखा गया है। अगर किसी कारण से फाइनल उस दिन नहीं हो पाता है तो यह अगले दिन खेला जाएगा। कोलकाता में बारिश की आशंका जताई जा रही है, इसलिए सभी टीमों को प्लेइंग कंडीशन भेज दी गई हैं।

    IPL 2022 में तय समय में करीब दो घंटे और जोड़े

    तय समय में करीब दो घंटे और जोड़े गए हैं। यानी तीनों प्लेऑफ देर से देर रात 9.40 बजे भी शुरू हो सकते हैं। फाइनल 10.10 बजे शुरू हो सकता है। अगर इतने देर से भी मैच शुरू होते हैं तो पूरे 20-20 ओवर खेले जाएंगे। दोनों पारियों में दो-दो स्ट्रेटजिक टाइमआउट भी होंगे। पहली पारी खत्म होने के बाद ब्रेक के समय में कटौती की जा सकती है। प्लेऑफ में ओवर्स कम किए जा सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि दोनों टीमों को कम से कम 5-5 ओवर खेलने का मौका मिले। इसमें कोई टाइमआउट नहीं होगा। इसके लिए कट ऑफ टाइम 11 बजकर 56 मिनट रखा गया है। इसमें 10 मिनट का इनिंग ब्रेक होगा। मैच खत्म होने का तय समय रात 12.50 रखा गया है। अगर किसी वजह से फाइनल 5-5 ओवर का होता है तो इसके शुरू होने का समय 12.26 बजे होगा।

    सुपर ओवर नहीं हुआ तो टेबल में टॉप टीम विजेता घोषित होगी

    तीनों प्लेऑफ मुकाबले अगर उसी दिन एक्स्ट्रा टाइम में 5 ओवर भी नहीं हो पाते तो विजेता तय करने के लिए सुपर ओवर की मदद ली जाएगी। यह 12 बजकर 50 मिनट पर शुरू होना ही होगा। अगर सुपर ओवर संभव नहीं है तो टेबल की टॉप टीम उस प्लेऑफ की विजेता घोषित कर दी जाएगी। क्वालिफायर और एलिमिनेटर में अगर एक पारी हो जाती है और दूसरी पारी में बारिश आ जाती है तो विजेता का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से होगा।

    फाइनल के लिए रिजर्व दिन रखा

    IPL 2022 का फाइनल मैच अगर 29 मई को खत्म नहीं हो पाता तो 30 मई को वहीं से शुरू होगा, जहां 29 को खत्म हुआ था। अगर 29 को टॉस के बाद एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो रिजर्व दिन दोबारा टॉस होगा। अगर पांच ओवर का खेल भी संभव नहीं हो तो सुपर ओवर के जरिए विजेता का फैसला किया जाएगा। फाइनल का सुपर ओवर रात 1 बजकर 20 मिनट पर शुरू हो सकता है।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -