Home Motivational Success Mantra: सफलता के ये 10 कदम चलिए, हर काम में मिलेगी...

    Success Mantra: सफलता के ये 10 कदम चलिए, हर काम में मिलेगी सफलता

    Success Mantra: सफलता प्राप्त करना हर कोई चाहता है। हमारे आसपास मौजूद लोगों में से कुछ ऐसे होते हैं। जो सफल होना चाहते हैं। लेकिन उनके व्यक्त्वि का भोलापन और व्यवहार की सहजता उन्हें ऐसा करने से रोकती है। ऐसे लोग भोले और सीधे कहलाते हैं। इनके बारे में कहा जाता है कि ये कभी किसी का बुरा नहीं चाहते। फिर भी ये अपने समकक्षों से अक्सर पीछे रह जाते हैं। ये बड़े भावुक और संवेदनशील होते हैं। ऐसे लोग दिमाग से ज्यादा दिल की सुनते हैं।

    दस कारण जो सीधे और भोले-भाले लोगों की असफलता से सीधे जुड़े हैं। यदि आप भी ऐसे हैं तो ये दस कदम आप भी चलिए। यकीन मानिए आप सीधे रहकर भी सफल बन जाएंगे।

    पहला कदम – खुद पर भरोसा

    Secret of Success: खुद पर भरोसा या अपने उपर आत्मविश्वास एक ऐसी मनोभावना है जो आपके हर काम में आपका सबसे पहला साथी होती है। किसी काम की सफलता के लिए जी-तोड़ मेहनत से पहले आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए कि आप काम को अंजाम तक पहुंचा सकेंगे। यदि ऐसा नहीं होगा तो आप भोले बनकर उसी भीड़ का हिस्सा बने रहेंगे। जो खुद की योग्यता को कम और दूसरों की सलाहों पर ज्यादा भरोसा करती है।

    दूसरा कदम – योग्यता

    आपकी योग्यता आपका सबसे बड़ा हथियार है। एक सफल और असफल व्यक्ति में योग्यता का अंतर ही सबसे प्रमुख अंतर होता है। आप मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन योग्यता के सवाल को हमेशा टाल जाते हैं। तो क्या आपकी सफलता हमेशा अधूरा रास्ता तय करेगी। आपको सीधे रहकर सफल बनना है तो अपनी योग्यता को अपने समकक्षों से बेहतर बनाने के प्रयास करने होंगे। योग्यता की पूंजी हमेशा बढ़ती है। इसलिए ज्ञान अर्जित कीजिए और दूसरों में बांटिए।

    यह भी पढ़ें : Car Insurance लेते समय ना करें ये ग़लती (2020-21)

    तीसरा कदम – योजना

    यदि आपको खुद पर भरोसा है और आप योग्य भी है। लेकिन काम का तरीका व्यवस्थित नहीं है तो न तो जिदंगी व्यवस्थित होगी और न ही दिनचर्या। अधिकांश सीधे लोगों की यही परेशानी रहती है कि वे योजना बनाने का गुर नहीं जानते। इसके अभाव में दूसरों पर निर्भर रहते हैं। जब उनके आसपास के लोग योजना बनाकर अपना हित सिद्व कर लेते हैं। तो अक्सर सीधे-सादे लोगों को यह कहते सुना जा सकता है कि भलाई का तो जमाना ही नहीं रहा। लेकिन, ऐसा नहीं है यदि आप खुद को सफल बनाने के लिए आवश्यक योजना और बैकअप तैयार रखें तो सफल जरूर बन सकते हैं

    चौथा कदम – सफलता के लिए बदलाव है जरूरी

    जमा पानी सड़ जाता है और बहता पानी निर्मल बना रहता है। सफल लोगों की जिंदगी का भी यही दर्शन होता है कि वे बदलाव को सहजता से लेते हैं। आपका सरल और सहज होना विशिष्ट गुण बन जाएगा। यदि उसके साथ सकारात्मक बदलाव जुड़ जाए। आप अच्छे बने रहें। लेकिन एक जगह न बने रहें। बदलाव समय की ही नहीं, व्यक्तित्व की भी मांग है। यदि आप नहीं बदलेंगे तो समय और आसपास के लोग बदल जाएंगे। ऐसे आप पीछे रह जाएंगे।

    पांचवां कदम – अंदर से बनाएं खुद को मजबूत

    अधिकांश लोग केवल इसी उधेड़बुन में पीछे रह जाते हैं कि वे खुद से ही लड़ते रहते हैं। लड़ने की वजह एक अंतर्द्वद्व होता है जिसमें एक मन कहता है कि दूसरों जैसे बन जाओ। दूसरा कहता है कि जैसे हो वैसे बने रहो। कुछ लोग तो जिंदगीभर यही लड़ाई लड़ते रहते हैं। ऐसे में वे खुद को भूला बैठते हैं। यह भावुक मन की अति संवेदनशील मनोवैज्ञानिक स्थिति होती है। जो किसी को भी असहाय बना सकती है। यदि आप ऐसा नहीं चाहते तो खुद को अंदर से मजबूत और स्व प्रेरणा से सहयोगी बनाइए।

    यह भी पढ़ें : Weight Loss Tips in Hindi: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

    छठा कदम – चुनौतियां करें स्वीकार

    आपका किया हर एक कदम और आपको मिला हर मौका एक चुनौती की तरह होता है। जो लोग इस बात को समझकर व्यवहार करते हैं। उनकी सफलता की संभावना दूसरों के मुकाबले कई गुणा अधिक बढ़ जाती है। चुनौती मन और शरीर को लक्ष्य की दिशा में साधकर हमें लक्ष्य केंद्रित बनाती है। जो लोग चुनौती लेने से घबराते हैं, सफलता भी उनसे उतना ही दूर चली जाती है। स्वभाव की सहजता कई बार चुनौती लेने से रोकती है लेकिन यदि सहजता को व्यक्तित्व व चुनौती को Success Mantra माना जाए, तो आपकी सफलता निश्चित है।

    सातवां कदम – टीम वर्क

    माना कि आप बड़े सरल, सहज, समझदार और योग्य व्यक्ति है। लेकिन यदि टीम के महत्व को भूलकर कोई काम करने में विश्वास रखते हैं तो आपकी सफलता एकाकी हो जाएगी। एकाकी से तात्पर्य यह कि न तो आप मान सकेंगे कि आप सफल है और न ही दूसरों को जता सकेंगे। इसके विपरीत यदि आप टीम वर्क और साझेदारी से कोई काम करते हैं तो न सिर्फ आप सफल होते हैं। बल्कि टीम में आपसी प्रतियोगिता के कारण गुणों को निखारने का अवसर मिलता है। टीम में अपनी सहज वृत्ति के कारण आपको सम्मान भी मिलता है और सफलता भी।

    यह भी पढ़ें : Kalonji: वैज्ञानिक पैमाने पर खरी उतरी कलौंजी के 9 चमत्कारिक फायदे

    आठवां कदम – भावुकता से बचें

    काम कैसा भी हो उसमें आपकी भावुकता आपको ऐसा सब करने पर मजबूर कर देती है। जिसे समझौता नाम दिया जा सकता है। कई काम ऐसे होते हैं जो आपको साफ-सुथरी सफलता दिला सकते है। लेकिन आप सिर्फ इसलिए नहीं करते कि आपका मन आपके बस में नहीं होता। दिमाग जोर डालता है कि आपको ऐसा करना चाहिए। लेकिन दिल कहता है कि नहीं, ऐसा नहीं करना चाहिए। बेशक, आप ऐसा कुछ न करें, जिससे दूसरों को नुकसान हो। लेकिन दिमाग की सुनकर वो जरूर करें जिससे आपको फायदा हो।

    नौवां कदम – आपका व्यवहार सफलता की गारंटी

    सीधे लोग अपने व्यवहार की भावुक कमजोरी के कारण ही अक्सर धोखा खाते हैं। ऐसे लोग करना तो भला चाहते हैं। लेकिन हो उसका उल्टा जाता है। इस स्थिति को सोच और व्यवहार में सामंजस्य बनाकर आप अपना सहज व्यवहार बनाए रख सकते हैं। इससे आपको सफलता अवश्य मिलेगी। Success Mantra आपका व्यवहार ही सफलता की गारंटी देता है। लेकिन व्यवहार ऐसा होना चाहिए कि वह आपका सहयोगी बने और दूसरों को भी बनाएं। यदि आपका व्यवहार कमजोर और दब्बू प्रवृत्ति का रहा तो बजाय सफलता पाने के आप शोषण का शिकार हो सकते हैं।

    यह भी पढ़ें : Indian Cow: गाय को हरा चारा खिलाने से दूर होगी ग्रह दोष पीड़ा

    दसवां कदम – डर के आगे जीत

    अधिकांश सीधे लोग किसी काम को शुरू किए बिना ही डर जाते हैं। ये डर असफलता का कम और सोच का ज्यादा होता है। इसे अनुभव और आत्मविश्वास की कमी भी कहा जा सकता है। अधिकांश लोग डर की कल्पना से ही इतने प्रभावित हो जाते हैं कि किसी काम को हाथ में लेने से पहले ही हार मान लेते हैं। उन्हें लगने लगता है कि वे कोई काम कर ही नहीं सकते। यदि करेंगे तो सफल नहीं होंगे। वे इसी सोच से डरे रहते है। जबकि उनके सामने समकक्ष लोग बिना डरे सफल बन जाते हैं। सफल लोग किसी खास किस्म के नहीं होते। न ही उन्हें ईश्वर से ऐसी कोई ऐसी शक्ति मिली होती है, जिसके बूते वो सफल होते हैं। वे तो बस प्रयास करने में विश्वास रखते है, डरने में नहीं।

    Most Serching Success Queries

    success mantra, success point, success meaning in hindi, key to success, way to success, what is success, secret of success, mantra for success, success in hindi, hard work is the key to success, success mirror, success images, success factor, success status, success academy, success tips

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    News Post
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Most Popular

    घर में कलह का कारण बनते है ये 7 वास्तु दोष, ये उपाय अपनाइए

    आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत से परिवारों में हमेशा आपसी कलह का वातावरण बना रहता है। परिवार के सभी सदस्य एक-दूसरे...

    Health Insurance के ये हैं फायदे, खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

    नई दिल्ली : यदि किसी व्यक्ति के पास हर महीने हजारों रूपए की सेविंग है तो जाहिर सी बात है कि भविष्य को...

    Millionaires Life Changing Habits – जानिए क्या है मिलेनियर्स की लाइफ चेंजिंग हैबिट्स

    अगर आप भी Millionaires बनना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन जीने का तरीका बदलना होगा। आपको अपनी जिदंगी में कुछ नया...

    Best Startups in India: कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

    Best Startups in India: हर कोई नौकरी न कर अपना खुद का कोई काम शुरू करना चाहता है। हालांकि स्टार्टअप शुरू करना और फिर उसके...

    Recent Comments