सूर्यस्नान के ये फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप, कीजिए 15 मिनट सूर्यस्नान

0
16
सूर्यस्नान के ये फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप, कीजिए 15 मिनट सूर्यस्नान

सूर्यस्नान शरीर को स्वस्थ और नीरोगी रखने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। यदि कुछ समय तक मनुष्य सूर्यस्नान करें तो वह अनेक रोगों से बचा रख सकता है। यदि कोई रोगी इंसान भी सूर्यस्नान का लाभ ले तो उसे भी जल्द स्वस्थ होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : महिलाएं वास्तु की इन टिप्स का फॉलों करें, घर में आएगी खुशहाली

सूर्यस्नान की विधि

सूर्य स्नान के समय शरीर पर कम से कम वस्त्र होने चाहिए। शुरूआत में सूर्य स्नान पांच से दस मिनट ही करना चाहिए। उसमें भी आधे-आधे समय आगे एवं पीछे के भाग पर धूप का सेवन करें। धीरे-धीरे शरीर के दोनों भागों पर एक-एक मिनट का समय बढ़ाकर आधे से एक घंटे तक सूर्यस्नान करना उचित हैं। 3 से 5 घंटे तक का समय बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : ज्यादा पानी पीने के ये है फायदे, आज से ही आजमाएं

सूर्य स्नान के लिए उत्तम समय प्रातःकाल है। ग्रीष्म में सुबह आठ बजे तक तथा सर्दियों में सुबह नौ बजे तक सूर्यस्नान करना लाभदायक है।

ऐसा कहा जाता है कि सूर्यस्नान करते समय आंखें एवं सिर ढंका हुआ होना चाहिए। किन्तु ऐसा करने से तो नुकसान होता है। सूर्यप्रकाश तो बालों एवं नेत्रों के लिए लाभदायी हैं।

यह भी पढ़ें : हर मर्ज का सिर्फ एक ही इलाज कलौंजी

सूर्य स्नान करते समय शरीर को हिलाते-डुलाते रहें अथवा घूमते रहे तो अच्छा होगा। उस समय हम खाएं तो भी कोई हानि नहीं है। सूर्यस्नान सुखकर होना चाहिए। यदि दुःखद लगे तो समझना चाहिए कि यह सीमा को पार कर गया है।

यह भी पढ़ें : सफेद बालों के पीछे ये है कारण, इन तरीकों से करें इसका समाधान

सूर्य स्नान के बाद सिर दुखे, थकान या पेट में गड़बड़ लगे। तो समझना चाहिए कि स्नान आवश्यकता से अधिक मात्रा में किया गया हैं। जरूरत से ज्यादा धूप में रहने से त्वचा लाल हो जाती है और उसमें जलन होने लगती है। इससे शरीर जले नहीं यह ध्यान रखना चाहिए। दुर्बल एवं संवेदनशील व्यक्ति को आवश्यकता से अधिक सूर्य स्नान के कारण थकान लगती है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here