Home Tech सिर्फ 13 मिनट में बनिए सेल्फी एक्सपर्ट, अपनाइए ये प्रोसेस

सिर्फ 13 मिनट में बनिए सेल्फी एक्सपर्ट, अपनाइए ये प्रोसेस

0
789
सिर्फ 13 मिनट में बनिए सेल्फी एक्सपर्ट

मोबाइल पर अपनी सेल्फी लेने की दीवानगी इन दिनों युवाओं में बढ़ती जा रही है। बात सेल्फी की हो तो हर कोई अच्छी सेल्फी लेने में माहिर नहीं होता है। यदि आप को भी सेल्फी लेने का शौक है तो 13 मिनट का यह प्रोसेस अपनाकर अच्छी सेल्फी लेने में मास्टर बन सकते है।

यह भी पढ़ें : SBI दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

एक अच्छी सेल्फी लेने के लिए आपको लाइट, बैकग्राउंड, पहनावा के साथ ही सही एक्सप्रेशन पर ध्यान देने की जरूरत होती है। एक अच्छी सेल्फी आपको एक्स्ट्रा लाइक्स दिला सकती है।

यह भी पढ़ें : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

सेल्फी लेते समय कुछ आम सवाल हर किसी के जेहन में उठते है इनमें जैसे साइड पोस, वेट, स्माइल की जरूरत है या नहीं, सिंपल सेल्फी लेने है या कुछ हट के? हां एक बात अगर सेल्फी किसी समवन स्पेशल या सेलेब्रिटी के साथ लेनी है तो इन सवालों की लिस्ट कुछ और अधिक बढ़ जाती है क्योंकि ऐसे मौके बार-बार नहीं आते।

यह भी पढ़ें : नौकरी की तलाश में हो, तो अपनाएं ये vastu tips, जल्द मिलेगी जॉब

सेल्फी लेने के लिए कुछ सिंपल से टिप्स और ट्रिक्स हैं इन सीख कर आप बेहतरीन सेल्फी ले सकेंगे। इन्हीं टिप्स और ट्रिक्स को सिखाने के लिए Aptech ने सेल्फी कोर्स शुरू किया है, इसके लिए आपको Aptech साइट पर Sign Up करना है और मामूली फीस अदा करनी होगी। जैसे ही आप इस प्रोग्राम के लिए एनरोल होंगे, आपके सामने स्क्रीन पर 13 मिनट का एक सर्टिफिकेशन ई-र्कोस आता है जो आपको सेल्फी से जुड़ी हर बारीकी को समझाएगा। इसके बाद आ इन टिप्स और ट्र्क्सि को अजमाकर एक अच्छे सेल्फी एक्सपर्ट बन जाएंगे।

=======================================

थोड़ी सी सावधानी से बचाएं फोटो की ऑनलाइन चोरी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर रोजाना कितनी फोटोज अपलोड होती हैं। इसका एक छोटा सा उदाहरण है कि अकेले इंस्टाग्राम पर 95 मिलियन से ज्यादा फोटोज रोजाना अपलोड की जाती है। लेकिन एक सच यह भी है कि इन फोटोज की चोरी बड़े पैमाने पर की जाती है। 2016 में हुए एक सर्वे में 64 फीसदी प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स ने माना कि उनकी फोटो 200 बार चोरी हुई है। वहीं 44 फीसदी शौकिया फोटोग्राफर्स ने भी फोटो चोरी की घटना का सामना किया। ऐसे में अगर आप अपनी फोटोज ऑनलाइन शेयर करते हैं तो संभावना है कि आपकी फोटो भी कभी चोरी हो जाए, जिसकी खबर आपको कभी न लगे। लेकिन थोड़ी सी सावधानी के साथ आप अपनी फोटोज पर नजर रख सकते हैं।

पिक्सी सर्विस की लें मदद

पिक्सी (Pixsy) एक ऑनलाइन मॉनिटरिंग सर्विस है। जो ऑनलाइन आपकी फोटो का गैरकानूनी इस्तेमाल करने वालां को ट्रैक करती है। इसकी मदद लेने के लिए पिक्सी पर अपना फ्री अकाउंट बनाएं और अपने फोटो होस्टिंग प्लेटफॉर्म को उससे लिंक कर दें। फ्लिकर, 500 पिक्स, इंस्टाग्राम, ड्रॉप बॉक्स जैसी सर्विस को पिक्सी सपोर्ट करता है। यहां पिक्सी इमेजेज ट्रैक करके चोरी होने की जानकारी आपको डैशबोर्ड के माध्यम से देता है।

इस सर्विस की मदद से आप न केवल नोटिस भेज सकते हैं। बल्कि कानूनी कार्रवाई में भी मदद मिलेगी। यह सब आपके लिए फ्री है। अगर आप केस जीत जाते हैं तो पिक्सी सेटलमेंट का 50 फीसदी फीस के रूप में लेता है।

यह भी पढ़ें : सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

ऐसे रोकें इमेजेज की चोरी

इमेजेज का कॉपीराइट रजिस्टर करवाएं। इसके लिए यूएस कॉपीराइट ऑफिस की सशुल्क मदद ले सकते हैं। फ्री ऑप्शन के लिए मायओज (MyOws) को चुन सकते हैं।
फोटोशॉप, मोबाइल एप या ऑनलाइन टूल्स की मदद से वॉटरमार्क लगा सकते हैं। वॉटरमार्क ऐसा हो जिसे आसानी से रिमूव न किया जा सके।
शेयर करने से पहले इमेज का एक पार्ट क्रॉप कर देंगे तो उसकी ओरिजिनैलिटी को आसानी से पू्रव कर पाएंगे। इमेज पर राइट क्लिक को डिसेबल करें। इससे फोटो चोरी का काम कुछ हद तक मशक्कत भरा हो जाएगा।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment