Mobile बार-बार हैंग हो रहा है तो अपनाएं ये Tips, कई गुणा बढ़ जाएगी Speed

0
1153
Mobile बार-बार हैंग हो रहा है तो अपनाएं ये Tips, कई गुणा बढ़ जाएगी Speed

नई दिल्ली : Mobile आधुनिक युग में व्यक्ति की जरूरत बन गया है। कदम-कदम पर व्यक्ति को Mobile की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन जब जरूरत के समय यही मोबाइल अपनी सही परफारमेंस न दें और बार-बार हैंग हो तो व्यक्ति इससे परेशान हो उठता है। यदि आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है, आज हम आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप न केवल अपने फोन को हैंग होने बचाएंगे, बल्कि आपके मोबाइल की स्पीड भी कई गुणा बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें : SBI दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

जब हम नया Mobile खरीदते है तो शुरू में उसकी स्पीड काफी अच्छी होती है, लेकिन जैसे-जैसे mobile पुराना होता जाता है उसकी परफारमेंस धीरे-धीरे खराब होती जाती है, वह हैंग होने लगता है। उसमें एप खुलने में भी काफी समय लगने लगता है। ऐसे में आवश्यकता है उस पर थोड़ा सा ध्यान देने की। तो आइए जानते है कि कैसे हम अपने मोबाइल को एक सुपर मोबाइल बना सकते है-

यह भी पढ़ें : कम पूंजी से शुरू करें ये 10 बिज़नेस, पाएं हर महीने लाखों रूपए कमाने का मौका

फोन के हैंग होने और स्लो स्पीड की समस्या से निपटने के लिए सबसे पहले आप अपने फोन की सैटिंग में जाएं। इसके बाद सबसे नीचे अबाउट फोन का आप्शन होगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने पर बिल्ड नंबर का ऑप्शन आएगा।

इसके बाद बिल्ड नंबर पर आपको 6 से 7 बार क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर आपके पास एक मैसेज आएगा कि डेवलपर्स ऑप्शन ऑन कर दी गई है। अब बाहर सेटिंग में आने पर वहां डेवलपर्स ऑप्शन का विकल्प मिलेगा। उसके बाद डेवलपर्स ऑप्शन को क्लिक कर ऑन कर दें।

यह भी पढ़ें : नौकरी की तलाश में हो, तो अपनाएं ये vastu tips, जल्द मिलेगी जॉब

डेवलपर्स ऑप्शन ऑन होते ही नीचे ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे। स्क्रॉल करने पर एनिमेशन ड्यूरेशन स्केल का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक कर दें। अब कई ऑप्शन आएंगे इनमें से आप स्क्रीन एनिमेशन को कम कर दें या फिर ऑफ कर दें।

ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की स्पीड कई गुणा बढ़ जाएगी। इसके अलावा आपके फोन में यदि हैंग होने जैसी समस्या आ रही थी, वो भी खत्म हो जाएगी।

==========================================

फेसबुक व वॉट्सएप पर इस तरह करें हाई रिजॉल्यूशन फोटो शेयरिंग

यदि आप वॉट्सएप या फेसबुक के जरिए फोटो शेयरिंग करते हैं तो ये प्लेटफॉर्म आपकी फोटो को कम्प्रेस कर सेंडर तक भेजते हैं। कई बार आपकी जरूरत होती है कि मूल आकार की फोटो को ही सेंडर तक भेजें। जिससे वह उनकी माइन्यूट डिटेलिंग को भी देख सकें। आप चाहें तो वॉट्सएप या फेसबुक पर हाई-रिजॉल्यूशन फोटो भी आसानी से शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

Whatsapp : हाई रिजॉल्यूशन फोटो

आप फुल साइज फोटो की डॉक्यूमेंट के रूप में शेयर करें। यानी आप कोई कन्वर्सेशन खोलें और पेपर क्लिप आइकॉन पर टैप करें। यहां से आप Document का ऑप्शन चुनें। जैसे ही आप इस पर टैप करेंगे, आपके सामने डॉक और पीडीएफ की लिस्ट होगी। लेकिन इसके ठीक उपर आपको Browse other docs… विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करें और उस फोटो को चुन लें, जिसे आप सेंड करना चाहते हैं। फोटो अपने मूल आकार में सेंडर तक जाएगी।

Facebook हाई-रिजॉल्यूशन फोटो

इसके लिए आपको अपने फोटोज फेसबुक मैसेंजर के जरिए सेंड करने हैं। यहां फोटो पर कम्प्रेशन ज्यादा नहीं होता। फिलहाल इसकी लिमिट 2K है, यानी 2048X2048 पिक्सल की फोटोज यहां शेयर होती है। हाल ही फेसबुक ने इसे बढ़ाकर 4K किया है, यानी 4096X4096 पिक्सल की फोटोज यहां शेयर की जा सकेंगी।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment