WhatsApp में जल्दी देखने को मिलेगा यह नया फीचर, अब आप जान सकेंगे कि एक ही मैसेज को कितनी बार किया गया है फॉरवर्ड

0
219
WhatsApp New Feature

पॉपुलर सोशल साइट WhatsApp में जल्दी ही आपको एक शानदार फीचर देखने को मिलेगा। Facebook के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में जुड़ने वाले इस फीचर की मदद से आप यह जान पाएंगे कि एक ही मैसेज को अब तक कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है। फर्जी खबरों और अफवाहों को रोकने के लिए इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है। व्हाट्सएप पिछले कुछ समय से फर्जी खबरों और अफवाहों को रोकने के लिए प्रयासरत था। ऐसा करने के लिए भारत सरकार की ओर से भी इस संबंध में व्हाट्सएप के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे।

यह भी पढ़ें : भारत में 5G Network शुरू होने से पहले तैयार है RealMe का 5G Mobile

बता दें कि पहली बार इस फीचर को मार्च 2019 में एंड्रॉयड बीटा 2.19.80 (Android Beta 2.19.80) में देखा गया था । अब एक भारतीय ट्विटर यूजर ने इस फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है । इसी साल मार्च महीने में WhatsApp ने Google पर एंड्रॉयड बीटा अपडेट को पेश किया था, जिसमें दो नए फीचर दिए गए थे। पहला फॉरवर्डिंग इंफो (Forwarding Info) और दूसरा फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड (Frequently Forwarded)। अब ट्विटर यूजर @beingpunjabi द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, वॉट्सऐप के फॉरवर्ड किए गए मैसेज में तीन विकल्प दिखाई देते हैं। Seen’, ‘Delivered’ और ‘Forwarded, जिसकी मदद से यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि एक ही मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है।

हालांकि यह जानने के लिए यूजर्स को मैसेज इंफो सेक्शन में जाना होगा। इसके लिए किसी भेजे गए मैसेज को लंबे समय तक प्रेस करना होगा। फिर WhatsApp चैट विंडो के टॉप पर आई (I) आइकन को चुनना होगा। फिलहाल यह फीचर एंड्रॉयड बीटा चरण में ही है और इस फीचर को अब तक गूगल प्ले अपडेट में रोल आउट भी नहीं किया गया है। बता दें कि इससे पहले WhatsApp बीटा अपडेट में उन मैसेजेस के लिए फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड टैग लागू किया गया था। जिन्हें पांच बार से ज्यादा भेजा गया था ।

यह भी पढ़ें : Google Search की ये ट्रिक फॉलो करके वह बन गया Sexiest man in Britain

गौरतलब है कि हाल ही में यह खबर आई थी कि WhatsApp यूजर्स को मैसेज भेजने और इमेज डॉउनलोड करने में काफी परेशानी हो रही थी। हालांकि इस समस्या को तुरंत संज्ञान में लेते हुए Facebook और WhatsApp में इसे ठीक करने की कोशिश की, लेकिन इसमें 9 घंटे का वक्त लग गया।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment