PM मोदी से गले मिलकर रोने लगे ISRO चीफ के सिवन, PM भी हुए भावुक, पीठ थपथपाकर बढ़ाया हौंसला, देखें- Video

0
75
when pm narendra modi hugged and consoled isro chief k sivan after he broke down

चंद्रयान-2 का इसरों से संपर्क टूटने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार सुबह इसरो मुख्यालय से राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। उन्होंने ISRO के वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए कहा कि विज्ञान कभी असफल नहीं होता है। विज्ञान में केवल प्रयोग और प्रयास होते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान-2 की यात्रा शानदार रही है। पूरे मिशन ने देश को कई बार गर्व महसूस करवाया। वैज्ञानिकों को संबोधित करने के बाद जब पीएम मोदी वहां से रवाना होने लगे तो इसरो चीफ के सिवन (ISRO Chief K Sivan) भावुक होकर रोने लगे। पीएम मोदी ने इसरो चीफ को लगे लगाकर उनकी पीठ थपथपाई और हौंसला अफजाई की। हालांकि इस वक्त पीएम मोदी भी भावुक दिखाई दिए।

यह वाक्या उस वक्त हुआ जब पीएम मोदी इसरो सेंटर से निकल रहे थे। ISRO चीफ के सिवन उन्हें सी ऑफ करने आए थे। वे पीएम मोदी को उनकी गाड़ी तक छोड़ने पहुंचे। लेकिन इस वक्त इसरो चीफ स्वयं पर संभाल नहीं पाएं। उनकी आंखे नम हो गई और आंसू छलक पड़े। पीएम मोदी ने इसरो चीफ को संभाला और उन्हें गले लगा लिया।

यह भी पढ़ें: ‘चंद्रयान-2’ के बाद अगले साल ISRO का ‘सूर्य मिशन Aditya-L1’

बता दे कि चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से चंद्रमा के सतह से महज दो किलोमीटर पहले ISRO का संपर्क टूट गया। इसरो की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि यह मिशन कंट्रोल सेंटर है। विक्रम लैंडर उतर रहा था और लक्ष्य से 2.1 किलोमीटर पहले तक सामान्य रूप से काम कर रहा था। उसके बार लैंडर का संपर्क जमीन पर स्थित केंद्र से टूट गया। आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है।

शनिवार सुबह पीएम मोदी चंद्रयान-2 मिशन से जुडे़ वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि आज भले ही कुछ रूकावटे हो, लेकिन इससे हमारा हौंसला कमजोर नहीं पड़ा है, बल्कि और मजबूत हुआ है। आज हमारे रास्ते में भले ही एक रूकावट आई हो, लेकिन इससे हम अपनी मंजिल के रास्ते से डिगे नहीं हैं।

कामयाबी हमारे होगी साथ

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों की तारीफ करते कहा कि आप मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं। पीएम मोदी ने कहा कि विज्ञान कभी हार नहीं मानता है। विज्ञान प्रयोग करता है। पीएम मोदी ने कहा हम असफल नहीं हुए है, हम निश्चित रूप से सफल होंगे। इस मिशन के अगले प्रयास में भी और उसके बाद के हर प्रयास में भी कामयाबी हमारे साथ होगी।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

इस खबर को शेयर करें

Leave a comment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here