इन Gadgets से मिनटों में बनाएं अपने घर को Smart

0
7
इन गैजेट्स से मिनटों में बनाएं अपने घर को स्मार्ट
Home Image_Pixabay.com

अगर आप अपने घर को स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो स्मार्ट गैजेट्स की मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन गैजेट्स के बारे में….

Godrej Eagle I-Smart

होम सिक्योरिटी सिस्टम की मदद से आपको पता लग सकता है कि घर में कोई अनजान या गलत व्यक्ति तो मौजूद नहीं है। यह आपकी सुरक्षा से जुड़ा गैजेट है। गोदरेज इसके लिए एक डू-इट-योरसेल्फ सोल्यूशन ऑफर करता है। मुख्य यूनिट को वॉल सॉकिट में प्लग करें, जबकि बाकी चीजें वायरलेस और बैटरी पावर्ड होती है। विकल्पों में मोशन सेंसर, डोर/विंडो सेंसर, स्मोक डिटेक्टर और ग्लास ब्रेक सेंसर उपलब्ध है। हर मुख्य यूनिट के साथ 40 सेंसर्स तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। एप कंट्रोल के लिए आप ईगल-आई प्रो इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको घर पर न होने पर फोन पर अलर्ट भेज सकता है।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है मिलेनियर्स की लाइफ चेंजिंग हैबिट्स

Wireless Surveillance Camera

आजकल सार्वजनिक स्थलों पर कैमरा काफी जरूरी हो गए हैं। इसके अलावा अगर आप कैमरे को घर पर लगवाते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है। एक बार इन्हें इंस्टॉल करने क बाद जब आप इन्हें अपने घर के वाई-फाई से कनेक्ट करते हैं। तो आप अपने फोन पर दूर बैठे-बैठे ही लाइव फीड देख सकते हैं। आप सुन सकते हैं कि घर पर क्या चल रहा है। इसकी मदद से आप टू-वे वॉइस चैट भी कर सकते हैं और कैमरे को टिल्ट या पैन कर सकते है।

Mi Air Purifier 2

मौजूदा दौर में हर घर में एयर प्यूरीफायर की आवश्यकता काफी बढ़ गई है। अब बाजार में एयर प्यूरीफायर के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन उनमें से कुछ ही स्मार्ट हैं। अगर आपको स्मार्ट और किफायती विकल्प चुनना है तो एमआई एयर प्यूरीफायर 2 इस्तेमाल कर सकते है। यह शानदार दिखता है और कम जगह घेरता है। अधिकतम दक्षता के लिए यह यूनीक सिलेंडरिकल फिल्टर इस्तेमाल करता है। इसमें वाई-फाई मौजूद हैं, इसलिए इसे एप की मदद से रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है। यह आपको पीएम 2.5 लेवल्स भी दर्शाता है। एयर फिल्टर बदलने का समय होने पर यह आपको नोटिफिकेशन भेजता है।

यह भी पढ़ें : सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 5 तरीके, आज ही आजमाएं

Noke Locks

आप आज के दौर में जो ताले इस्तेमाल कर रहे है, वे भविष्य में बेकार हो सकते है। नोक लॉक्स को भविष्य का लॉक कहा जा सकता है। इसमें न तो कोई चाबी है और न ही कोई कॉम्बिनेशन।

अगर आप अक्सर चाबियां कहीं भूल जाते हैं तो यह गैजेट आपके लिए काफी उपयोगी है। इसमें एक कॉइन बैटरी है, जिसकी बैटरी लाइफ एक साल है। इसमें ब्लूटूथ है और यह एक एप से आपके प्रमाणिक डिवाइस से कनेक्ट होता है। एक बटन पर टैप करने यह अनलॉक हो जाता है। अगर कभी आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाए तो यह आपात स्थिति में एक सीक्रेट कोड की मदद से इसे खोल सकते है।

यह भी पढ़ें : जानिए इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे कमाएं हर महीने लाखों रूपए

Oakter

ओक्टेर इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बेसिक या स्मार्ट किट मिलती है, जिसे आप एक्सपेंड भी कर सकते हैं। इसका मुख्य हब आपके वाई-फाई राउटर से कनेक्ट हो सकता है और लीफ को कंट्रोल करता है। लीफ एक स्मार्ट प्लग है, जिसे एप का इस्तेमाल करके ऑन या ऑफ किया जा सकता है। यह प्री कॉन्फिगर आता है। आपको बस एप लेना है और साइन इन करना है। यह आपको लाइट्स, पंखे, वाटर हीटर, एयर कंडिशनर आदि को कहीं से भी कंट्रोल करने की सुविधा देता है। आप कंट्रोल को फैमिली मेंबर्स के साथ शेयर भी कर सकते हैं। आप इनका शेड्यूल्स भी सेट कर सकते है।

यह भी पढ़ें : SBI दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

Reos Lite

रिओस लाइट इस्तेमाल करें और आप एलईडी के लिए आसानी से स्विच कर सकते हैं। आपको वायरलेस एप-कंट्रोल भी मिल जाता है। इसके लिए आपको बल्ब इंस्टॉल करा होगा। इसमें स्क्रूटाइप माउंट है और एक बायोनेट अडेप्टर भी शामिल है। आपको एप भी मिलता है। इसकी मदद से आप बल्ब को कंट्रोल कर सकते है। आपको फोन बल्ब से ब्लूटूथ की मदद से कनेक्ट होता हैं। इसकी मदद से आप कई काम पूरे कर सकते हैं। आप अलग-अलग रंगों के बीच में बदलाव कर सकते हैं, ब्राइटनेस सेट कर सकते हैं और शेड्यूल या टाइमर सेट कर सकते हैं। एक ही एप इस्तेमाल करके मल्टीपल बल्बस को कंट्रोल किया जा सकता है।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here