IRCTC की वेबसाइट पर फिर से ऑनलाइन टिकट बुकिंग हुई शुरू

103

नई दिल्लीः गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए ट्रेन से यात्रा करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए गुरूवार का दिन परेशानी का सबब बन गया। भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट गुरूवार सुबह कुछ देर के लिए बंद हो गई। ऐसा वेबसाइट पर अत्यधिक ट्रैफिक आने के कारण भी हो सकता है। इस कारण से वेबसाइट पर टिकट बुकिंग, टिकट कैंसलेशन सहित सारे काम रुक गए। हालांकि वेबसाइट को तुरंत मेटिंनेस किया गया। अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट सही तरीके से काम कर रही है।

यह भी पढ़ें : Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC की वेबसाइट पर इस दौरान कुछ मेंटेनेंस का काम चलने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई IRCTC यूजर्स ने अपनी परेशानी को सोशल मीडिया के जरिए भी बयां किया है। हालांकि रेलवे द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर- 0755-6610661, 0755-4090600, 0755-3934141 पर यूजर्स कॉल करने सहायता प्राप्त कर सकते थे। साथ ही [email protected] पर ईमेल के जरिए भी समस्या का निवारण किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Mint: पुदीना स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

आपको बता दें कि जिन लोगों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पता उनके पास एकमात्र उपाय तत्काल टिकट बचता है, जो कि ट्रेन छुटने के 24 घंटे पहलें मिलता है। ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल टिकट ऑनलाइन या रेलवे के आरक्षण केंद्र से बुक कराया जा सकता है। रेलवे ने सभी एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास यानि गैर-एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से शुरू करने का नियम बनाया हुआ है।

यह भी पढ़ें : SBI दे रहा है आपको हर महीने घर बैठे 50 हजार कमाने का मौका, जानिए कैसे

आईआरसीटीसी (इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) रेल टिकट बुकिंग की देश की सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। आईआरसीटीसी द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनिटों में बुक हो जाती है। इसका गठन रेल मंत्रालय द्वारा अपनी समस्त खानपान एंव पर्यटन गतिविधियों को नए निगम को सौंपने से मूल उद्देशय से किया गया था ताकि इन सेवाओ का व्यवसायीकरण और उन्नयन पब्लिक प्राइवेट साझेदारी के माध्यम से किया जा सके।

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

Leave a comment