Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

55
weight loss belly fat best foods

Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

यदि आप अपना वजन घटाने की कोशिश में हैं और सफल नहीं हो पा रहे है तो अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव कीजिए। आपकी डाइट में प्रोटिन, फाइबर, एंटी ऑक्सिडेंट्स ओर मिनरल्स भरपूर मात्रा में होने चाहिए, जिससे आप न सिर्फ मोटापे से निजात पा सकेंगे, बल्कि शरीर को भी संतुलित आहार दे सकेंगे। ऐसा करने के लिए शाकाहारी खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। खासकर ऑर्गेनिक फूड शरीर को ताकत को बढ़ाते है। इनमें पत्ती और बीज आधारित फूड का उपयोग काफी हद तक प्रभावी रहता है।

फाइबर से भरपूर मशरूम

मशरूम एक ऐसा शाकाहारी खाद्य पदार्थ है, जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ऐसे में यह वजन घटाने के लिए उपयुक्त आहार माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार मशरूम में फाइबर, प्रोटिन और विटामिंस काफी मात्रा में होते हैं। फिर यदि आप मांसाहारी है तो मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर मीट से दूरी बना सकते हैं। शाकाहारी भोजन को अपनाने की शुरूआत आप मशरूम के जरिए कर सकते है, क्योंकि यह आपके शरीर में स्फर्ति पैदा करेगा।

यह भी पढ़ें : How to Lose Weight Fast: सिर्फ 5 मिनट में घटाएं 5 किलो वजन

खूबसूरती बढ़ाता है ओट्स

ओटमील एक बेहद ही उपयोगी शाकाहारी खाद्य पदार्थ है, जिसे दुनियाभर में काफी पसंद किया जाता हैं। यह कैलोरी बर्न करता है, साथ ही शरीर में प्रोटिन की कमी को दूर करता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी6 और कैल्शियम भी बड़ी मात्रा में होते हैं। इसे आप नाश्ते के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है। ओट्स की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे दही, सूप और स्वीट सभी के साथ लिया जा सकता है। यह त्वचा की रंगत भी बढ़ाता है।

मसूर की दाल भी है फायदेमंद

शाकाहारी भोजन में दालें हमेशा से ही प्राथमिकता में रहती है। खासकर मसूर की दाल काफी फायदेमंद रहती है। इसमें फाइबर और प्रोटिन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, साथ ही इसे पकाना भी बहुत आसान है। एक कप दाल आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड देती है, जो वजन कम करने में सहायक है। इसे सूप और सलाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Health Tips For Summer Season in Hindi गर्मी से बचने के लिए अपनाइए ये कूल टिप्स

पालक बहुत जरूरी

बिना पालक के कोई भी डाइट प्लान पूरा नहीं किया जा सकता। पालक में विटामिन ए, बी 6 और सी के साथ-साथ बड़ी मात्रा में फाइबर और प्रोटिन भी होता है। इसक अलावा बीटा कैरोटिन और ल्यूटेन सहित कई स्वास्थ्यवर्धक घटक होते हैं। पालक की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्सर यह देखने को मिलता है कि बच्चे पालक से दूर भागते हैं, ऐसे में उनके लिए भी पालक के कई व्यंजन बनाए जा सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार बैरीज

बैरीज भी वजन को घटाने में मददगार होती है। हार्ट हेल्थ को देखते हुए भी विशेषज्ञ इसे प्रयोग करने की सलाह देते हैं। ये शरीर में ताकत और प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाती है। ये स्वादिष्ट होती है, इसलिए बच्चे भी आसानी से खा सकते हैं। विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि बैरीज के नियमित सेवन से वर्कआउट करने की क्षमता में इजाफा होता है। ऐसे में यदि आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो इन्हें डाइट में शामिल कीजिए।

यह भी पढ़ें : प्यासे रह जाना पर Coca-Cola कभी मत पीना

हार्मोन इम्प्रूव करे अलसी

इन दिनों में महिलाओं में हार्मोंन सबंधी कई बीमारियां देखने को मिलती है। इनसे निपटने के लिए असली काफी उपयोगी रहती है। इसमें ओमेगा 3 और हाई फाइबर भी रहता है। यह शरीर में रहने वाली सूजन के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों को भी सही करती है।

यह भी पढ़ें : 10 health benefits of grapes, आज से ही शुरू करें खाना अंगूर

सेहत के हरा मटर उपयोगी

हरा मटर शाकाहारी खाने वालों के लिए उपयोगी है। मटर एमीनो एसिड, विटामिन ए, बी, प्रोटिन, फाइबर, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम में भरपूर होता है। यह कैलोरी को भी बर्न करता है।

Weight Loss: Best Fruits And Vegetables To Burn Belly Fat

Also Read:

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें