Car Insurance लेते समय ना करें ये ग़लती (2020-21)

    - Advertisement -

    नई दिल्लीः Car Insurance की जब बात आती है तो लोग अक्सर इसमें लापरवाही बरतते हैं। आपकी लाइफ को आसान बनाने के लिए यह एक छोटा सा खर्च है। यह उस वक्त और जरूरी हो जाता है जब आपने कार लोन पर ली हो। Car Insurance आपको एक्सीडेंट और चोरी जैसी घटनाओं से होने वाली परेशानियों से निजात दिलाता हैं। इसके अलावा थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस आपने लिया है। उस वक्त आपकी कार से कोई व्यक्ति दुघर्टनाग्रस्त होकर घायल हो जाता है। तो ऐसी स्थिति में आपको उस व्यक्ति को कुछ मुआवजा नहीं देना पड़ेगा। आपके एवज में इन्श्योरेंस कंपनी उस दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को मुआवजा देगी।

    आइए जानते हैं Car Insurance के जुड़ी कुछ अहम बातें

    क्यों जरूरी है Car Insurance

    मोटर व्हीकल एक्ट ऑफ इंडिया के तहत सभी वाहनों का इंश्योरेंस कराना अनिवार्य है। इसे वाहन के जरूरी कागजातों में से एक माना जाता है। इस कार इन्श्योरेंस के तहत थर्ड पार्टी कवर होना जरूरी होता है। थर्ड पार्टी कवर का अभिप्राय यह है कि यदि व्यक्ति कार में सफर कर रहा है। उस दौरान होने वाली दुर्घटना से किसी तरह का जान-माल का नुकसान होता है तो थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस उस नुकसान को भी कवर करता है।

    Car Insurance लें और हो जाइए टेंशन फ्री

    आपको जानकार हैरानी होगी कि दुनिया में होने वाला हर छठा एक्सीडेंट भारत में होता हैं। ऐसे में यदि आप कार इन्श्योरेंस लेते हैं तो आप पूरी तरह टेंशन फ्री है। दुर्घटना के बाद गाड़ी की मरम्मत पर काफी खर्चा आता है। कार इंश्योरेस की स्थिति में आप इस खर्च से बच सकते है। कार इन्श्योरेंस का कम प्रीमियम आपको मरम्मत के बड़े खर्च से आसानी से बचा लेता है।

    क्यों जरूरी है Third Party Insurance Cover

    अगर आप कार खरीदने जा रहे हैं तो थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस कवर आपके लिए बेहद ही जरूरी हैं। मोटर वाहन रूल्स के अनुसार आप बिना थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस गाडी सड़क पर नही चला सकते। थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस कवर आपको किसी भी दुर्घटना के वक्त लायबिलिटी कवर देता है। ऐसे में गाड़ी में सवार लोगों के चोटिल होने की स्थिति में इन्श्योरेस कंपनी मुआवजा भुगतान करती है।

    Car Insurance Policy को करें Compare

    आपको Car Insurance Policy लेने से पहले अलग-अलग Car Insurance Company के प्लान को आपस में Compare करना चाहिए। इससे आप जान जाएंगे कि कौनसी कंपनी कितने प्रीमियम में किस तरह का इन्श्योरेंस कवर दे रही है। वर्तमान में इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है जहां पर आप इन Car Insurance Company के प्लान की आपस में तुलना कर सकते हैं। इसके बाद आप आवश्यकतानुसार Car Insurance Company का चुनाव कर सकते हैं।

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Post
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here