Namo AI on Namo App: एक अनूठा चैटबॉट, यहां पीएम मोदी से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तकनीक-प्रेम किसी से छिपा नहीं है। हाल ही में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स से अपने आवास पर भेंट के दौरान भी तकनीक और शासन में उसकी सक्रिय भूमिका को लेकर गहन चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा नमो ऐप पर ‘फोटोबूथ फीचर’ को प्रदर्शित करते एक वीडियो ने खूब सुर्खियां बटोरी, जो एआई की मदद से चलती है। उन्होंने इस दौरान मजाकिया अंदाज में कहा, ”भारत में बच्चे अब इतने एडवांस हो गए हैं कि वे जन्म लेते ही, ‘आई’ (मां) और ‘एआई’ (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), दोनों ही शब्द बोलने लगे हैं।”

    अब, नमो ऐप पर ‘नमो एआई’ के रूप में एक और अनूठे फीचर को लॉन्च किया गया है, जहां यूजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं और एआई-संचालित चैटबॉट टूल की मदद से त्वरित और सटीक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, ‘नमो एआई’ पर जब यह सवाल पूछा गया, ”प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ‘हर घर जल’ की दिशा में क्या प्रयास किए गए?” तो, इस योजना को लेकर एक विस्तृत और गहन जानकारी प्रदान की गई।

    वहीं, ”प्रधानमंत्री मोदी कितने लोकप्रिय हैं?” जैसे रोचक सवालों का जवाब यूं आया – ”आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को पीछे छोड़ते हुए, सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता के रूप में स्थापित हो चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी को लगभग 78 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग प्राप्त हुई है, जो भारत और विदेशों में उनकी उच्च लोकप्रियता को दर्शाता है।” जब नमो ऐप पर सवाल पूछा गया, ”प्रधानमंत्री मोदी कितने पुरस्कारों से सम्मानित हुए हैं?”, तो चैटबॉट ने कई सम्मानों और प्रशंसनीय कार्यों का उल्लेख किया, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने नए भारत के निर्माण की दिशा में किए गए अपने अथक प्रयासों से हासिल किया है।

    नमो ऐप चैटबॉट, प्रधानमंत्री मोदी के बारे में गहन और नवीन सूचनाओं की तलाश कर रहे यूजर्स के लिए एक प्रारंभ बिंदु के समान है। यहां यूजर्स को यह सलाह दी जाती है कि वे सभी आंकड़ों और जानकारियों को अन्य आधिकारिक स्रोतों से भी सत्यापित कर लें। इस ऐप की विशेषता यह है कि यह यूजर्स के जिज्ञासाओं को जगाने और संबंधित विषय को लेकर शोध को आगे बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

    यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत समेत पूरे विश्व में अभी तक किसी दूसरे राजनेता ने ऐसा प्रयास नहीं किया है। नमो एआई एक ऐसा प्रयास है, जो शासन में सूचना साझाकरण और पारदर्शिता, जन-कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को भली-भांति परिलक्षित करता है। यह टूल चुनाव के दौरान भी मतदाताओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा, जहां वे भाजपा सरकार की परिवर्तनकारी नीतियों के प्रति स्वयं को जागरूक कर सकते हैं और ‘विकसित भारत’ के संकल्प में अपनी महान भूमिका निभा सकते हैं।

    नमो एआई, शासन में प्रौद्योगिकी के रचनात्मक और जिम्मेदारी पूर्ण उपयोग का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। यह यूजर्स को मोदी सरकार की नीतियों और विभिन्न हितधारकों के बीच उनके लाभों और प्रभावों को अनूठे रूप से जानने का अवसर प्रदान करता है। नमो एआई, उन नीति पेशेवरों, नीति और राजनीति के छात्रों, शोधार्थियों के लिए भी अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है, जो सरकार की नीतियों, बीते 10 वर्षों की उपलब्धियों के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं। इस टूल की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी व्यक्ति चलते-फिरते अपने पसंद की डिवाइस पर आसानी से चला सकता है।

    नमो एआई को नरेंद्र मोदी वेबसाइट या नरेंद्र मोदी ऐप के मोबाइल संस्करण के माध्यम से डेस्कटॉप और मोबाइल, दोनों पर आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। नमो एआई के साथ, यूजर्स अपने प्रश्नों और प्रतिक्रियाओं को पीडीएफ फॉर्मेट में आसानी से सहेज और साझा कर सकते हैं। यहां एक बार प्रतिक्रिया मिलने के बाद, यूजर्स को उत्तर के नीचे इसे साझा करने का विकल्प भी दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद, उन्हें दूसरे पेज पर रि-डायरेक्ट किया जाएगा. जहां वे प्रतिक्रियाओं को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड और शेयर कर सकते हैं।

    योजनाओं की जानकारी देने का बेहतर माध्यम

    नमो एआई, एक ऐसा मंच है, जिसका उद्देश्य प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों और भारत की उपलब्धियों के विषय में अधिक जानकारी हासिल करने वालों को शिक्षित करना और मदद पहुंचाना है। भारत के एंबेसडर के रूप में अपनी पहचान बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने सभी देशवासियों से नमो ऐप के माध्यम से ‘विकसित भारत एंबेसडर’ बनने का आग्रह किया है, ताकि वे भारत की विकास यात्रा में अपनी बेहद सक्रिय भूमिका निभा सकें, उसे बढ़ावा दे सकें।

    इस विषय में उन्होंने कहा, ”#विकसितभारतएंबेसडर बनना हमारी शक्तियों को संयोजित करने, विकास के एजेंडे को बढ़ावा देने और विकसित भारत के निर्माण के लिए हमारी ऊर्जा के बेहतर उपयोग के लिए आदर्श तरीका है।” नमो एआई का इस्तेमाल करने के लिए ‘नरेंद्र मोदी’ नामक आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें। एक बार लॉगिन के बाद आपको स्क्रीन के नीचे दाईं ओर नमो एआई पर जाने का विकल्प मिलेगा।

    इसके अलावा, आप अपने मोबाइल पर नमो ऐप पर लॉगिन करते हुए, इसे होम पेज पर ऊपर दाईं ओर एक्सेस कर सकते हैं. आप नमो ऐप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से सीधे डाउनलोड कर सकते हैं या 1800 20 90 920 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. News Post पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

    इस खबर काे शेयर करें

     

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -