चुनाव से पहले सीएम गहलोत ने बदल दिया राजस्थान का भूगोल, 19 नए जिले और 3 संभाग की घोषणा, अब जिलों की संख्या 55 हुई

    Rajasthan: राज्य में और 19 नए जिले और तीन संभाग (मंडल) बनाए जाएंगे। इसके बाद प्रदेश में जिलों की संख्या 50 हो जाएगी।

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Rajasthan: राजस्थान में इस साल के अंत तक चुनाव होने वाले हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा चुनावी दांव खेला है। उन्होंने विधानसभा में ऐलान किया कि राज्य में और 19 नए जिले और तीन संभाग (मंडल) बनाए जाएंगे। इसके बाद प्रदेश में जिलों की संख्या 50 हो जाएगी।

    इसके अलावा जयपुर के भी दो हिस्से किए जाएंगे। जयपुर शहर को उत्तर और दक्षिणी हिस्से में बांटा जाएगा।

    ये बनेंगे तीन नए संभाग

    बांसवाड़ा, पाली, सीकर

    ये होंगे राजस्थान के नए जिले

    जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, दूदू, कोटपुतली, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, फलोदी, अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना, गंगापुर सिटी, खेतड़ी, नीमकाथाना, फलौदी, सलम्बूर, सांचोर, शाहपुरा।

    गहलोत बोले- काफी दिन से हो रही थी नए जिलों की मांग

    अशोक गहलोत ने कहा कि हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांग मिली थी। इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई थी, और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है। मैं अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं।

    महाकाल कॉरिडोर की तर्ज पर बनेगा गोविंद देव मंदिर

    सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि जयपुर के आराध्य देव गोविंद देव जी मंदिर को उज्जैन महाकाल के मंदिर परिसर की तरह कॉरिडोर बनाकर विकसित किया जाएगा। इसके अलावा तीर्थराज पुष्कर विकास प्राधिकरण के गठन की भी सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा की है।

    सिंचाई के लिए 37 करोड़ रुपए मंजूर

    इस बीच, सीएम गहलोत ने सिंचाई क्षमता बढ़ाने और नहरों और बांधों में पानी की बर्बादी को रोकने की परियोजनाओं के लिए 37 करोड़ रुपये की मंजूरी दी।

    परियोजनाओं के तहत बांसवाड़ा जिले के कागड़ी बांध का 10 करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके अलावा 11.73 करोड़ रुपये का इस्तेमाल गजाधरपुरा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जयपुर की कालवाड़ तहसील में कलाख बांध तक नहर की लाइनिंग के लिए किया जाएगा।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -