NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने नामांकन पत्र दाखिल किया, YSRC के समर्थन देने के बाद जीत तय

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    नई दिल्ली। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए द्वारा नामित राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद पुस्तकालय भवन में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। YSRC के भी समर्थन के बाद अब द्रौपदी मुर्मू की जीत तय मानी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामांकन के लिए उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन किया। प्रस्तावकों के दूसरे समूह में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री थे, तीसरे प्रस्तावक हिमाचल और हरियाणा के विधायक और सांसद थे और चौथे सेट में गुजरात के विधायक और सांसद थे।

    पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता जनरल वीके सिंह, भूपेंद्र यादव और गिरिराज सिंह नामांकन दाखिल करने के दौरान संसद में मौजूद थे।

    उनके नामांकन दाखिल करने के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री और हेमंत बिस्वा सरमा सहित सभी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे। एनडीए के साथी, युवजना श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के नेता वी विजयसाई रेड्डी और बीजू जनता दल (बीजद) तुकुनी साहू, बीजेडी सांसद डॉ सस्मित पात्रा और जगन्नाथ सारका भी मौजूद थे।

    देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करने वाली पहली महिला आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू, ओडिशा की एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं, जो शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक पृष्ठभूमि के साथ हैं, यह दर्शाती हैं कि वह देश के आदिवासी वर्गों का उत्थान करेंगी। द्रौपदी मुर्मू, जिन्हें भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किया गया था, झारखंड के पूर्व राज्यपाल और ओडिशा के पूर्व मंत्री हैं। 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनका सामना विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से होगा। निर्वाचित होने पर वह भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति और देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा से किसी प्रमुख राजनीतिक दल या गठबंधन की पहली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं। उन्होंने बाधाओं को तोड़ना जारी रखा और झारखंड की पहली महिला राज्यपाल थीं। उन्होंने 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

    गरीब आदिवासी परिवार में जन्मी द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक सफर

    ओडिशा के पिछड़े जिले मयूरभंज के एक गांव में एक गरीब आदिवासी परिवार में 20 जून 1958 को जन्मी द्रौपदी मुर्मू ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद अपनी पढ़ाई पूरी की। रमादेवी महिला कॉलेज भुवनेश्वर में बीए किया। उन्होंने श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर, रायरंगपुर में पढ़ाया। उन्होंने 1979 और 1983 के बीच सिंचाई और बिजली विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में कार्य किया।

    उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत रायरंगपुर एनएसी के उपाध्यक्ष के रूप में की थी। उन्होंने भाजपा में कई संगठनात्मक पदों पर कार्य किया है और 1997 में राज्य एसटी मोर्चा की उपाध्यक्ष थीं। द्रौपदी मुर्मू 2000 और 2004 के बीच रायरंगपुर से ओडिशा विधानसभा की सदस्य थीं। एक मंत्री के रूप में, उन्होंने परिवहन और वाणिज्य, पशुपालन और मत्स्य पालन विभागों का कार्यभार संभाला। उन्होंने 2004 से 2009 तक ओडिशा विधानसभा में फिर से विधायक के रूप में कार्य किया। वर्ष 2007 में ओडिशा विधानसभा ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए ‘नीलकंठ पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

    द्रौपदी मुर्मू 2013 से 2015 तक भाजपा के एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य थीं और उन्होंने 2010 और 2013 में मयूरभंज (पश्चिम) के भाजपा जिला प्रमुख के रूप में कार्य किया। (एएनआई)

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -