Zomato IPO : देश का बहुप्रतीक्षित फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो का IPO 14 जुलाई को खुलने जा रहा है। यह भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में शीर्ष 100 सबसे मूल्यवान सूचीबद्ध कंपनियों की श्रेणी में प्रवेश शामिल होने वाला आईपीओ होगा। इसके जरिए निवेशक बढ़िया कमाई कर सकते हैं। कंपनी की ओर से आईपीओ का प्राइस बैंड भी तय कर दिया गया है, जो 72-76 रुपये के बीच होगा। यह 14 जुलाई को खुलेगा और 16 जुलाई को बंद होगा।
फर्म के मुताबिक इसका इश्यू प्राइस 72-76 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। कंपनी के शुरुआती निवेशक इंफो एज द्वारा ₹375 करोड़ की बिक्री की पेशकश और ₹9,000 करोड़ के शेयरों का एक नया मुद्दा शामिल है। स्टॉक के 27 जुलाई को एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होने की संभावना है। जोमैटो का पोस्ट-मनी वैल्यूएशन 59,623 करोड़ होगा, जो इसे बाजार पूंजीकरण द्वारा शीर्ष 100 भारतीय सूचीबद्ध कंपनियों में 79वें स्थान पर रखेगा।
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कंपनी की Zomato IPO के जरिये 9375 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। कंपनी पहले 19 जुलाई को इश्यू जारी करने वाली थी। लेकिन अब बाजार के रिकॉर्ड स्तरों पर बने रहने और घरेलू संकेतों के बेहतर नतीजों के चलते कंपनी 5 दिन पहले ही इश्यू उतार रही है।
कंपनी का अभी तक का प्रदर्शन
जोमैटो के वित्तीय आंकड़ों पर नजर डालें तो वित्त वर्ष 2021 की पहली तीन तिमाहियों में Zomato का रेवेन्यू 1,367 करोड़ रुपये था। जबकि खर्च लगभग 1,724 करोड़ रुपये था। लिहाजा उसे 684 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। वित्तीय वर्ष 2020 में Zomato के राजस्व में 96% की वृद्धि हुई, जो FY2019 में 1,398 करोड़ रुपये और FY2020 में 2,743 करोड़ रुपये थी। Zomato को कम से कम 403 मिलियन ऑनलाइन ऑर्डर मिले, जिसका सकल ऑर्डर मूल्य रु. वित्तीय वर्ष 2020 के दौरान 11,221 करोड़ था। पिछले साल, Zomato ने 2 लाख से अधिक डिलीवरी पार्टनर्स के साथ भारत भर के लगभग 500 शहरों में डिलीवरी सेवाएं दी।
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