Blue Aadhaar Card: क्यों जरूरी है आपके बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड, ये है बनवाने का आसान तरीका

    अगर आपने अभी तक अपने बच्चे का ब्लू आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आज ही अपने पांच साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवा लें। ब्लू आधार कार्ड बनाना बेहद ही आसान है, बस कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ती है।

    - Advertisement -

    नई दिल्ली। देश में ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar card) आपके बच्चें की पहचान के लिए बेहद महत्पूर्ण दस्तावेज है। भारत के किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए 12 अंकों का यह पहचान कोड आधार कार्ड के रूप में प्राप्त करना बेहद जरूरी है। वैसे ही अब बच्चों के लिए बाल आधार कोड जरूरी हो गया है। UIDAI के ऑनलाइन पोर्टल में जाकर आधार की पर्सनल डिटेल, सुधार या नया आधार कार्ड बनाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है। अब सरकार ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ‘ब्लू आधार कार्ड’ लांच किया है। इसी आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है।

    Blue Aadhaar Card में नहीं देनी होती है बायोमेट्रिक जानकारी

    एक बच्चे के लिए बाल आधार कार्ड (Blue Aadhaar card) निशुल्क जारी किया जाता है। यह एक नीले रंग का कार्ड होता है, जो पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। जिस प्रकार से पांच साल से बड़े बच्चे या किसी भी नागरिक के लिए बायोमेट्रिक जानकारी देना जरूरी होता है। वैसा इसमें नहीं होता है। इसमें बच्चों की बायोमेट्रिक जानकारी नहीं देनी पड़ती है। बच्चों की बायोमेट्रिक जानकारी यानी कि उंगलियों के निशान और आंखों का स्कैन, बाल आधार कार्ड से नहीं जोड़ा गया है। पोर्टल में अभिभावकों को सलाह दी गई है कि बच्चे के पांच साल के होते ही आप उनके बायोमेट्रिक को अपडेट करवा दें।

    ये है ब्लू आधार कार्ड बनवाने का आसान तरीका

    • सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।
    • आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें।
    • बच्चे से जुड़ी डिटेल भरें। मोबाइल नंबर की जगह अभिभावक अपना नंबर लिखें। जो बच्चे के बड़े होने पर अपडेट हो जाएगा। ईमेल आईडी क्रिएट करना जरूरी है।
    • घर का पता, इलाका, जिला और राज्य भी भरना जरूरी है।
    • आगे आने के बाद फिक्स्ड अपॉइनमेंट टैब पर क्लिक करें। आपको आधार कार्ड के लिए पंजीकरण की तिथि भी निर्धारित करना जरूरी है।
    • नामांकन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आप किसी भी नजदीकी नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं।
    • नामांकन केंद्र पर जाने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ ले जाएं।
    • फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ ऑनलाइन मिले नंबर को भी अपने साथ ले जाएं।

    ब्लू आधार कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

    ब्लू आधार कार्ड यानी बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन करते वक्त आपके बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्कूल आईडी या फोटो आईडी भी प्रमाण पत्र हो सकता है। बाल आधार कार्ड माता-पिता के आधार कार्ड में से किसी एक के साथ जुड़ा हुआ होता है, इसलिए माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड नंबर देना जरूरी होता है। नामांकन केंद्र में सत्यापन होने के बाद आवेदक के मोबाइल नंबर पर 60 दिनों के अंदर एक मैसेज मिलेगा। नामांकन पूरी होने के 90 दिनों के अंदर ब्लू आधार कार्ड मिल जाएगा।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttp://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    ollhmtn05epenfp1yuply4cg5bx3sd