Russia Ukraine War: ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत यूक्रेन से भारतीयों को किया जा रहा एयरलिफ्ट, सहायता के लिए बनाया ट्विटर हैंडल

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Russia Ukraine War: भारत ने युद्ध ग्रस्त यूक्रेन (Ukraine) से अपने नागरिकों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) अभियान शुरू किया है। उसने अभी तक अपने करीब 2,000 नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला है और वहां फंसे अन्य नागरिकों को पड़ोसी देशों की सीमाओं पर स्थित विभिन्न ट्रांजिट प्वाइंट के माध्यम से बाहर निकालने का प्रयास कर रहा है। इस बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने बताया है कि यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में सहायता के लिए एक समर्पित ट्विटर हैंडल बनाया गया है, जहां लेस्टेस्ट जानकारी लोगों को दी जाएगी।

    विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘पोलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाक गणराज्य के साथ सीमा पार करने वाले बिंदुओं के माध्यम से भारतीय नागरिकों को निकालने में सहायता के लिए 24×7 नियंत्रण केंद्र स्थापित किए गए हैं।’ विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने रविवार को बताया कि उन्होंने यूक्रेन और रूस के राजदूतों से अलग-अलग बैठकें की हैं और यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिकों का लोकेशन साझा किया है ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

    यूक्रेन से अब तक 907 नागरिकों को भारत वापस लाया गया

    विदेश सचिव ने कहा कि सीमा पार करके हंगरी और रोमानिया में दाखिल होना आसान है, लेकिन पोलैंड की सीमा पर स्थित सभी ट्रांजिट प्वाइंट युद्ध के कारण यूक्रेन छोड़ रहे देश और विदेशी नागरिकों की भीड़ के कारण जाम हो गए हैं। हंगरी, रोमानिया और स्लोवाकिया की सीमाओं के पास रह रहे भारतीय नागरिकों को चरणबद्ध तरीके से बॉर्डर प्वाइंट तक पहुंचाया जा रहा है। करीब 1,000 भारतीय नागरिक रोमानिया और हंगरी के रास्ते बाहर आ चुके हैं और 1,000 अन्य लोगों को सड़क मार्ग से यूक्रेन से बाहर निकाला गया है।

    बता दें, एयर इंडिया की तीन और उड़ानों से यूक्रेन में फंसे 688 भारतीय नागरिकों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के रास्ते रविवार को वापस लाया गया। इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि लगभग 13,000 भारतीय अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं और सरकार उन्हें जल्द से जल्द वापस लाने का प्रयास कर रही है। रूस के आक्रमण के बाद शनिवार से अब तक यूक्रेन से कुल 907 नागरिकों को भारत वापस लाया गया है। ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत बुखारेस्ट से 219 लोगों को लेकर रवाना हुआ पहला विमान शनिवार को मुंबई में उतरा था।

    एयर इंडिया बुखारेस्ट और बुडापेस्ट में दो और विमान भेजने की योजना बना रही

    अधिकारियों ने कहा कि दूसरी उड़ान (एआई1942) 250 भारतीय नागरिकों को लेकर बुखारेस्ट से रवाना हुई और रविवार रात लगभग 2.45 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। वहीं, बुडापेस्ट से 240 लोगों को लेकर चली तीसरी निकासी उड़ान रविवार को सुबह 9.20 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। इसके बाद बुखारेस्ट से टाटा समूह द्वारा संचालित एक अन्य कंपनी की उड़ान 198 भारतीय नागरिकों को लेकर शाम 5.35 बजे दिल्ली पहुंची। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि विमानन कंपनी रविवार को बुखारेस्ट तथा बुडापेस्ट में दो और विमान भेजने की योजना बना रही है ताकि वे पांचवीं और छठी निकासी उड़ानें संचालित कर सकें।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -