Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आप को मिल सकेंगे हर माह 9 हजार रुपए, जानें कैसे

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की एक आकर्षक स्कीम के जरिए आप हर महीने एक करीब 9 हजार रुपए पा सकते हैं। इस स्कीम का नाम है मंथली इनकम स्कीम (MIS)। बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस स्कीम को लेकर कई नए ऐलान किए है। जिससे यह स्कीम पहले से और अधिक आकर्षक हो गई है। इस स्कीम में जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 प्रतिशत तय की गई है जो पहले 6.6 प्रतिशत थी। इसके अलावा इस स्कीम में निवेश की सीमा को बढ़ा दिया गया है।

    जानिए है क्या है यह मंथली इनकम स्कीम (MIS)

    मंथली इनकम स्कीम (MIS) एक ऐसी योजना है, जिसमें आपको अपने बचत पर अच्छा ब्याज मिलता है। इस योजना में आप एक बार में निश्चित राशि निवेश कर सकते है। इसके बाद आप हर महीने ब्याज के रूप में एक निश्चित इनकम हासिल कर सकते हैं। इस योजना के लिए लाक-इन पीरियड 5 साल का है। मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई राशि को आप निकाल सकते हैं।

    वित्त मंत्री की घोषणा के अनुसार योजना में अधिकतम निवेश की सीमा एकल खाते के लिए 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपए कर दी जाएगी। 15 लाख रुपए के निवेश के बाद ब्याज के रूप में 8875 रुपए यानी करीब 9 हजार रुपए की मंथली इनकम हासिल की जा सकती है। सिंगल अकाउंट के तहत 9 लाख रुपए निवेश करने वालों को ब्याज के तौर पर 5325 रुपए की मासिक आय होगी।

    कौन उठा सकता है योजना का लाभ

    इस योजना का लाभ 18 साल बाद कोई भी निवेशक उठा सकता है। यदि आप एक साल में अपना पैसा निकालना चाहते है तो इस योजना में आपको पैसा नहीं दिया जाएगा। वहीं आप 3 से 5 साल के बीच में अपना पैसा निकालते हैं तो कुल मूलधन राशि में से एक फीसदी काटकर आपका पैसा वापिस कर दिया जाएगा। डाकघर के किसी भी नजदीकी शाखा में जाकर योजना का लाभ उठाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। इनमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पेन कार्ड और आय प्रमाण पत्र।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -