Joe Biden: जी-20 के जरिए पुतिन और जिनपिंग की जगह लेने की तैयारी में बाइडेन

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार शाम को दिल्ली पहुंचे। बाइडेन शाम 6.55 बजे पालम एयरपोर्ट पर उतरे। उन्हें केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने रिसीव किया। बाइडेन ने महज एक घंटे बाद ही पीएम आवास में नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता की। इस समिट में पहली बार अमेरिका के दो धुर विरोधी देशों रूस और चीन गैर मौजूदगी रहेंगे। अमेरिका के लिए यह सबसे बेहतर मौका है जब वह जी-20 देशों के साथ संबंध और मजबूत बनाने में कामयाब हो सकता है।

    बाइडेन अपने साथ 200 अरब डॉलर के डवलपमेंट फंड का वादा ला रहे हैं जो जलवायु परिवर्तन के कारण कम विकसित देशों के लिए फूड सिक्योरिटी, पब्लिक हेल्थ और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए होगा। जिसे वर्ल्ड बैंक जैसी संस्थाएं फाइनेंस करेगी।

    अमेरिका की इस मुहिम को चीन की उस चाल की जबान माना जा रहा है, जिसमें वह बेल्ट रोड इनिशिएटिव(बीआरआई) के नाम पर दुनिया के गरीब देशों को पोर्ट, रेल लाइन और टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क के लिए पैसा देता है। इसके जरिए चीन दुनियाभर में अपना दबदबा बढ़ रहा है।

    पुतिन और जिनपिंग के नहीं आने के कारण बाइडेन के पास दुनिया के 20 देशों के साथ संवाद का सबसे शानदार अवसर है। बाइडेन के पास इन देशों को अपने पक्ष में करने का सबसे अच्छा मौका है। यूक्रेन मामले को लेकर रूस और इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में चीन के अतिक्रमण को रोकने के लिए देशों के एकजुट करने में मदद मिलेगी।

    यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki Brezza: मात्र 5 लाख रुपए देकर आज ही अपने घर ले आइए Maruti की ये SUV

    बाली के जी-20 समिट और दिल्ली समिट के हालात काफी बदल चुके हैं। तब मध्यावधि चुनावों में उनकी पार्टी को शानदार विजय मिली थी। इस साल, बाइडेन स्वास्थ्य को लेकर कई चिंताओं के जूझ रहे हैं। वे नवंबर में 81 साल के हो जाएंगे। साथ ही बाइडेन अपने दूसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतर रहे हैं। उनके बेटे हंटर बाइडेन के गन मामले को आरोपों का सामना कर रहे हैं और उनकी एप्रुवल रेटिंग काफी कम बनी हुई है। पिछले सप्ताह कोरोना होने के बाद जिल बाइडेन जी-20 में नहीं आईं है।

    बाइडेन का इस यात्रा का सबसे बड़ा फोकस जी-20 के मेजबान देश भारत के साथ संबंधों को नई उंचाई पर ले जाने का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 की बैठक के जरिए दुनिया को भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेश की संभावनाओं को प्रदर्शित करने जा रहे हैं। बैठक के लिए दिल्ली में 3 दिवसीय राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। राजधानी को सजाया गया है सुरक्षा के व्यवस्था की गई है।

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -