Ganesh Chaturthi 2023: गणपति स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और प्रभावशाली गणेश मंत्र

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Ganesh Chaturthi 2023: भारत में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े ही उल्लासपूर्वक मनाया जाता है। इस साल यह आज यानी 19 सितंबर 2023, मंगलवार को मनाया जाएगा। देश में अगले 10 दिनों तक इस गणोत्सव धूम रहेगी। हिन्दू धर्म के लोग अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना की जाती है। भगवान गणेश को प्रथम पूज्य का दर्जा प्राप्त है। किसी भी शुभ कार्य से पहले उनकी आराधना और पूजा करना अनिवार्य है। ऐसा माना जाता है कि सर्वप्रथम भगवान गणेश का पूजन करने से सारे काम निर्विध्न पूरे होते है। गणेश चतुर्थी का दिन अपने आराध्य के प्रति श्रद्धा प्रकट करने का सबसे उत्तम दिन है। तो आइए जानते हैं गणेश मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि…

    गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

    ज्योतिष और पंचाग के अनुसार इस साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी 18 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 9 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन 19 सितंबर को दोपहर 3 बजकर 13 मिनट पर होगा। गणेश चतु​र्थी का पर्व 19 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना कर उनकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है। इस साल गणेश जी की मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त 19 सितंबर को सुबह 11 बजकर 7 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगा।

    यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki Brezza: मात्र 5 लाख रुपए देकर आज ही अपने घर ले आइए Maruti की ये SUV

    गणेश मूर्ति स्थापना की पूजा सामग्री (Ganesh Chaturthi Puja Samagri)

    किसी भी पूजा में पूजन सामग्री का विशेष महत्व है। भगवान गणेश की पूजा के बहुत अधिक पूजन सामग्री की आवश्यकता नहीं है। भगवान तो अपने भक्त की श्रद्धा और समर्पण की भावना से ही प्रसन्न हो जाते है। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए पूजा सामग्री में दूर्वा, शमी पत्र, लड्डू, हल्दी, पुष्प और अक्षत शामिल होने चाहिए।

    गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें मूर्ति स्थापना (Ganesh Chaturthi Puja Vidhi)

    गणेश चतुर्थी के दिन शुभ मुहूर्त में ही भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। मूर्ति स्थापित करने के लिए पूर्व और उत्तर दिशा को शुभ माना गया है। दिशा के अनुसार आसन बिछाएं और पूजा सामग्री रखें। फिर एक चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा बिछाकर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें और वहां चावल के दानों से नवग्रह बनाएं। इसके बाद चौकी के पूर्व भाग में पानी से भरा हुआ एक कलश रखें और दक्षिण पूर्व दिशा में दीपक जलाएं। पूज के बाद आरती करें। इसके बाद मोदक भोग लगाएं।

    भगवान गणेश को प्रसन्न करने के तरीके

    • दूर्वा से करें पूजा- भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए गणेशोत्सव के दौरान रोजाना उन्हें दूर्वा अर्पित करें।
    • मोदक का भोग- मोदक भगवान गणेश को अत्यंत प्रसन्न है। इन दिनों में भगवान गणेश से विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मोदक का भोग जरूर लगाएं।
    • दीपक जलाएं- भगवान गणेश के समक्ष रोजाना घी का दीपक लगाएं और उनसे अपने जीवन में आ रहे अंधेरे को दूर करने की प्रार्थना करें।
    • सिंदुर अर्पित करें- भगवान गणेश को सिंदुर अर्पित करें। इससे जीवन में भाग्योदय होता है

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -