FIFA World Cup Qatar 2022 : 2.35 करोड़ फुटबॉल प्रेमियों ने टिकट के लिए आवेदन किया, अब तक 8 लाख से ज्यादा टिकट बिके

    नवंबर-दिसंबर में कतर में होना है फुटबॉल का वर्ल्ड कप, पहली बार किसी गल्फ देश में होगा आयोजन

    - Advertisement -

    दुबई। फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup Qatar) में करीब पांच महीने बाकी हैं और दुनियाभर के फैंस का उत्साह जोरों पर है। वर्ल्ड कप कतर के पांच शहरों में 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक खेला जाना है। 28 दिन तक चलने वाले इस फुटबॉल के महाकुंभ के लिए 2.35 करोड़ फैंस ने टिकट के लिए आवेदन किया है। 18 दिसंबर को लुसेल में होने वाले खिताबी मुकाबले के लिए 30 लाख फैंस ने आवेदन किया है। अब तक 8 लाख से ज्यादा टिकट बिक भी चुके हैं।

    सबसे ज्यादा आवेदन इन देशों से

    अर्जेंटीना, ब्राजील, इंग्लैंड, फ्रांस, मैक्सिको, सऊदी अरब और अमेरिका में रहने वाले फैंस द्वारा किए गए हैं। फाइनल के अलावा अर्जेंटीना vs मैक्सिको, अर्जेंटीना vs सऊदी अरब, इंग्लैंड vs अमेरिका और पोलैंड vs अर्जेंटीना के मुकाबले के टिकट की मांग सबसे ज्यादा है। वर्ल्ड कप देखने के लिए करीब 12 लाख लोग दुनियाभर से इस देश में पहुंचेंगे। इस फुटबॉल कार्निवाल से कतर को 20 बिलियन डॉलर से 25 बिलियन डाॅलर (करीब 1.5 लाख करोड़ से 1.9 लाख करोड़ रुपए) का रेवेन्यू मिलने की उम्मीद है।

    दुनियाभर के 5 करोड़ लोग देखेंगे मैच

    कतर फीफा वर्ल्ड कप के लिए 36 रेफरी, 69 सहायक रेफरी और 24 वीडियो मैच अधिकारियों को चुना गया है। ब्रॉडकास्टिंग एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि कतर वर्ल्ड कप को दुनियाभर में करीब 5 बिलियन (500 करोड़) लोग देखेंगे। यानी इस बार व्यूअरशिप में डेढ़ गुना बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। रूस में 2018 में हुए वर्ल्ड कप की व्यूअरशिप 3.5 बिलियन (350 करोड़) थी। यह मिडिल ईस्ट में होने वाला पहला फुटबॉल वर्ल्ड कप है। फॉक्स ने टूर्नामेंट के इंग्लिश ब्रॉडकास्टिंग राइट्स 400 मिलियन डॉलर (करीब 3100 करोड़ रुपए) में खरीदे थे।

    हवाई टिकट में हो सकता है करीब 2000% का इजाफा

    वर्ल्ड कप के दौरान दो गल्फ देश (यूएई और कतर) के बीच यात्रा में काफी तेजी आएगी क्योंकि फुटबॉल प्रशंसक मैच देखने के लिए दोहा के जरिए उड़ान भरेंगे। एयरलाइंस के आंकड़ों के अनुसार, यूएई से कतर के हवाई किराए में लगभग 2000% की बढ़ोतरी हो सकती है। फैंस विशेष रूप से दुबई से कतर की यात्रा करेंगे। मुसाफिर डॉट कॉम के सीओओ रहीश बाबू ने कहा, “चूंकि कतर होटल के कमरों की कमी का सामना कर रहा है, हमें विश्वास है कि दुबई अन्य क्षेत्रों से वर्ल्ड कप देखने आने वाले लोगों के रहने के लिए एक उपयुक्त स्थान होगा।’ इससे वर्ल्ड कप के दौरान एक महीने में यूएई में भी टूरिज्म बढ़ेगा। एयरलाइन फ्लाई दुबई ने घोषणा की है कि वह वर्ल्ड कप के दौरान कतर के लिए रोजाना 60 से अधिक उड़ान भरेगा। कई एयरलाइंस दोहा के लिए विशेष शटल उड़ान की सुविधा देंगी। ये सिर्फ टिकट होल्डर्स के लिए होंगी।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttp://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    ollhmtn05epenfp1yuply4cg5bx3sd