Agnipath Scheme: अफसरों से नीचे की रैंक पर होंगी भर्तियां, आगजनी और तोड़फोड़ कर प्रदर्शन करने वाले युवा नहीं हो सकेंगे शामिल, यह रहेगा भर्ती कार्यक्रम

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद सेना ने रविवार को साफ कर दिया कि अग्निपथ योजना वापस नहीं होगी। इसके साथ ही योजना के तहत भर्ती का कार्यक्रम जारी कर सशस्त्र बलों में इसी के माध्यम से भर्ती के सरकार के इरादे जाहिर कर दिए। सैन्य मामलों के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि सशस्त्र बलों को इस योजना की सख्त जरूरत है। भविष्य में तीनों सेनाओं में अफसर रैंक के नीचे की सभी भर्तियां अग्निपथ योजना के जरिए ही होंगी।

    पहले साल 46 हजार भर्ती की जाएंगी। इसके बाद अगले 4-5 वर्षों में 50-60 हजार तक भर्तियां और बाद में यह आंकड़ा बढ़कर 90 हजार से एक लाख हो जाएगा। पुरी ने कहा कि सेनाओं की औसत उम्र कम करना प्राथमिकता है। तीन दशकों से इस बारे में सोचा जा रहा है। करगिल रिव्यू कमेटी ने भी इस संबंध में कहा था। हम इस सुधार के साथ देश की तीनों सेनाओं में अनुभव और जोश का संगम करना चाहते हैं। हमारा उद्देश्य देश की सेना को युवा करना, औसत उम्र 32 साल से 26 साल लाना है। आज के युवा तकनीकी रूप से दक्ष हैं, टेक्नोलॉजी को समझते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में युद्ध तकनीक से लड़े जाएंगे। टैंक और तोप से नहीं। हमें ड्रोन वॉर के लिए तैयार होना है। रक्षा मंत्री के साथ मौजूद तीनों सेनाओं के अधिकारियों ने भर्ती कार्यक्रम की जानकारी दी।

    नियमित सैनिकों के समान सुविधाएं और सेवा शर्तें

    अग्निवीरों को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों में तैनाती पर वही भत्ता मिलेगा। जो वर्तमान में सेवारत नियमित सैनिकों पर लागू होता है। सेवा शर्तों में अग्निवीरों के लिए कोई भेदभाव नहीं होगा। अग्निवीर भी नियमित सैनिकों के बराबर की सुविधाएं पाएंगे। देश के लिए जीवन कुर्बान करने वाले अग्निवीर के आश्रित को 1 करोड़ रुपए का मुआवजा मिलेगा। पहले से मौजूद आधारभूत ढांचा का लाभ उठाएंगे। उनके लिए अलग से किसी बैरक या ट्रेनिंग सेंटर की व्यवस्था नहीं की जा रही है।

    युवाओं को अंडरटेकिंग देनी होगी, प्रदर्शन में शामिल नहीं थे

    पुरी ने कहा, सेना की नींव अनुशासन है। आगजनी, तोड़फोड़ करने वालों लिए यहां कोई जगह नहीं है। अग्निवीर बनने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अंडरटेकिंग देनी होगी कि वह विरोध, आगजनी, तोड़फोड़ और हिंसा का हिस्सा नहीं था। पुलिस सत्यापन जरूरी होगा। यदि किसी उम्मीदवार के खिलाफ कोई केस होगा तो वह सशस्त्र बलों में शामिल नहीं हो सकेगा।

    अग्निवीर योजना में लड़कियों को मौका देगी नौसेना

    नौसेना ने महिला अग्निवीरों को भी लेने की बात कही है। नौसेना के वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने कहा, नौसेना में हम महिला अग्निवीर भी ले रहे हैं। उसके लिए हमारी ट्रेनिंग में जो संशोधन करना है, उसके लिए काम शुरू हो चुका है। प्रशिक्षण के लिए महिला और पुरुष अग्निवीर आईएनएस चिल्का पर रिपोर्ट करेंगे।

    Agnipath Scheme भर्ती का कार्यक्रम

    • वायु सेना
    • पंजीकरण – 24 जून से
    • ऑनलाइन परीक्षा – पहला चरण 24 जुलाई से
    • दिसंबर तक पहले बैच का नामांकन
    • प्रशिक्षण – 3 दिसंबर तक शुरू
    • नौसेना
    • भर्ती का विस्तृत कार्यक्रम – 25 जून तक जारी होगा
    • प्रशिक्षण – पहले बैच का प्रशिक्षण 21 नवंबर तक शुरू होगा
    • थल सेना
    • 40,000 अग्निवीरों की भर्ती के लिए देश भर में 85 रैलियां होंगी
    • 20 जून को ड्राफ्ट अधिसूचना जारी होंगी
    • एक जुलाई के बाद से अलग-अलग भर्ती इकाइयां अधिसूचना जारी करेंगी
    • प्रशिक्षण : 25000 अग्निवीरों का पहला बैच का दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते तक, दूसरे बैच का प्रशिक्षण फरवरी 2023 से

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -