काली के पोस्टर से छिड़ा विवाद, फिल्मकार लीना के खिलाफ दिल्ली व यूपी में FIR दर्ज, हिन्दू संगठन बोले- बैन हो फिल्म

    फिल्मकार लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) की डाक्यूमेंट्री फिल्म काली (Kaali) के पोस्टर में देवी का पोशाक पहनी एक महिला धूमपान कर रही है। बैकग्राउंड में समलैंगिक समुदाय का झंडा लगा है। इस पोस्टर के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी फिल्मकार लीना मणिमेकलाई के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    नई दिल्ली। निर्देशक लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) की उनकी नई डॉक्यूमेंटरी फिल्म ‘काली’ (Kaali) के पोस्टर पर विवाद छिड़ गया है। पोस्टर को धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला बताते हुए हिन्दू संगठनों ने फिल्म को बैन करने तथा लीना की गिरफ्तारी की मांग की है। निर्देशक लीना के खिलाफ दिल्ली व यूपी में FIR दर्ज की गई है। बता दें कि फिल्म में एक महिला को काली देवी के वेश में सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। बैकग्राउंड में समलैंगिक समुदाय का झंडा लगा है।

    उत्तर प्रदेश पुलिस ने हजरतगंज पुलिस स्टेशन में आपराधिक साजिश, पूजा स्थल पर अपराध, जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने और फिल्म निर्माता के खिलाफ शांति भंग करने के इरादे से प्राथमिकी दर्ज की। इसी प्रकार दिल्ली पुलिस की IFSO इकाई ने IPC की धारा 153A और 295A के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

    इससे पहले, दिल्ली के एक वकील विनीत जिंदल ने विवादास्पद पोस्टर को लेकर फिल्म निर्माता के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी, जिसमें आपत्तिजनक फोटो और कनाडा के टोरंटो में आगा खान संग्रहालय में प्रदर्शित वृत्तचित्र की क्लिप पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी।

    जिंदल के अनुसार, देवी काली के वेश में एक महिला सिगरेट पी रही है, जो “हिंदू समुदाय की भावनाओं और विश्वासों को आहत कर रही है।” गौ महासभा सदस्य अजय गौतम ने भी लीना के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। मदुरै में जन्मे फिल्म निर्माता द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किए गए डॉक्यूमेंट्री के पोस्टर में सोशल मीडिया पर देवी काली के विवादित पोस्टर का विरोध हो रहा है।देवी काली के चित्रण के साथ धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए सोशल मीडिया पर हंगामा हुआ। अपने पोस्टर पर आलोचनाओं का सामना करने के बाद, लीना ने ट्विटर पर अपना बचाव किया और लोगों से “नफरत पर प्यार” चुनने का आग्रह किया।

    इस बीच, भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को कनाडा के अधिकारियों से टोरंटो के आगा खान संग्रहालय में ‘अंडर द टेंट’ परियोजना के हिस्से के रूप में प्रदर्शित हिंदू देवताओं के अपमानजनक चित्रण को वापस लेने का आग्रह किया। कनाडा में भारतीय उच्चायोग की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “हम कनाडा के अधिकारियों और कार्यक्रम के आयोजकों से ऐसी सभी भड़काऊ सामग्री को वापस लेने का आग्रह करते हैं।”

    कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने काली के पोस्टर पर आक्रोश व्यक्त किया

    कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि काली मूवी का पोस्टर देखा और वो देख उन्हें बहुत ही बुरा लगा है। वो दुखी हैं और साथ ही आक्रोशित भी हैं। उन्होंने कहा, ‘ऐसी फिल्म बनाने के पहले फिल्म मेकर को सोचना चाहिए। क्योंकि देश में वैसे भी इस समय हालात बहुत ही संवेदनशील है। खासतौर से हिंदू धर्म को सॉफ्ट टारगेट किया जाता है। उन पर अन्याय किया जाता है और उनका मज़ाक उड़ाया जाता हैं।’ श्रीवास्तव ने कहा- ‘क्रिएटिविटी के नाम पर कुछ भी नहीं चलेगा। हमारी भी परंपरा है। काली माता को हम लोग बहुत ही श्रद्धा से देखते हैं वो हमारी पूजनीय हैं। उनका इस तरह से मजाक उड़ाया गया है ये तो बहुत ही गलत बात है।

    Also Read :

    ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. NewsPost.in पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -