कोरोना की तीसरी लहर फरवरी में आने की आशंका, भारत में ‘ओमिक्रॉन’ तेजी से फैलेगा

    भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर का अनुमान लगाया गया है. देश में तेजी से फैलते ओमिक्रॉन को देखते हुए इसके संक्रमण में और तेजी आने की आशंका जताई गई है.

    - Advertisement -
    - Advertisement -

    Omicron In India: कोरोना की दूसरी लहर को अभी देशवासी भूले भी नहीं है। ऐसे में अब विशेषज्ञों ने देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त करते हुए इसके फरवरी तक आने की आशंका जताई है। दरअसल यह अनुमान ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron) के तेजी से फैलने की दर को देखते हुए लगाया गया है। महामारी पर नजर रखने के सूत्र मॉडल को लेकर दो विशेषज्ञों ने तीसरी लहर का अनुमान लगाया है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईआईटी कानपुर के मनिंद्र अग्रवाल और मॉडल के सह संस्थापक आईआईटी हैदराबाद के एम विद्यासागर ने बताया कि सबसे खराब स्थिति में फरवरी में रोजाना 1.5 से 1.8 लाख तक कोरोना के मामले सामने आ सकते हैं।

    यह भी पढ़ें : Mark Zuckerberg : Facebook CEO मार्क जुकेरबर्ग की सफलता के 6 फंडे

    आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ मनिंद्र अग्रवाल के अनुसार इस नए वैरिएंट की उत्पति दक्षिण अफ्रीका में हुई थी, अगर इसके खिलाफ कोई ठोस उपाय नहीं किए जाते हैं तो इस नए वैरिएंट का प्रसार तेजी से होगा। वहीं, पीक पर पहुंचने के बाद यह तेजी से गिरना भी शुरू कर देगा। दक्षिण अफ्रीका में मामलों की संख्या तीन सप्ताह में चरम पर है। हालांकि यहां अब तेजी से गिरावट हो रही है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में रोजाना हजारों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं। यहां कोरोना के औसत मामले 15 दिसंबर को करीब 23 हजार के पीक पर पहुंच गई जो अब 20 हजार के नीचे चल रही है।

    यह भी पढ़ें : Steve Jobs : जानिए Apple के संस्थापक स्टीव जाॅब्स की सफलता का मूल मंत्र

    वहीं आपको बता दें कि भारत में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से फैल रहे हैं। देश के 14 राज्यों मे ओमिक्रॉन वेरिएंट (Coronavirus Omicron) फैल चुका है। देश में अब तक 220 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। भारत में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले मुंबई में देखने को मिले हैं। दिल्ली में भी हालत खराब है। इसके अलावा गुजरात, तमिलनाडू, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, वेस्ट ब‍ंगाल, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को अलर्ट किया है। राज्यों से रात के समय कर्फ्यू सहित अन्य पाबंदी लगाने के लिए कहा गया है। जिससे ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाई जा सके तथा देश को भयावह स्थिति में जाने से रोका जा सके।

    Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज और ट्विटर पर फॉलो करें

    इस खबर काे शेयर करें

    - Advertisement -
    News Post
    News Posthttps://newspost.in
    हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिन्दी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल, News Trend. हिन्दी समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News Trend, Hindi News, Trend News, trending news, Political News, आज का राशिफल, Aaj Ka Rashifal, News Today

    Latest news

    - Advertisement -

    Related news

    - Advertisement -